सबसे बड़ा लक्ष्य लोकल लें, सबको बतायें

हर भारतीय से स्वदेशी अपनाने की अपील
नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ का मकसद हासिल करने के लिए देशवासियों को ‘स्वदेशी’ अपनाना होगा। अपने 33 मिनट के अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने दो हजार से भी ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल किया और इस दौरान उन्होंने सबसे अधिक 25 बार ‘आत्मनिर्भर’ शब्द का जिक्र किया। मोदी ने कहा, ‘आपको आज जो ग्लोबल ब्रांड्स लगते हैं वो भी कभी ऐसे ही बिल्कुल लोकल थे। लेकिन जब वहां के लोगों ने उनका इस्तेमाल शुरू किया, उनका प्रचार शुरू किया, उनकी ब्रांडिंग की, उन पर गर्व किया, तो वो लोकल से ग्लोबल बन गए। इसलिए, आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए वोकल बनना है, न सिर्फ लोकल उत्पाद खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है। दुनिया के मौजूदा हालात एक ही बात सिखाते हैं कि संकट से उबरने का एकमात्र रास्ता आत्मनिर्भरता ही है। यह आपदा भारत के लिए एक संकेत, एक संदेश, एक अवसर लेकर आयी है।
आपदा को अवसर में बदलना : मोदी ने कहा कि जब कोरोना संकट शुरू हुआ तब भारत में एक भी पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट) किट नहीं बनती थी। एन-95 मास्क का भारत में नाममात्र उत्पादन होता था। आज भारत में ही हर रोज दो लाख पीपीई और दो लाख एन-95 मास्क बनाये जा रहे हैं। यह इसलिए संभव हुआ क्योंकि भारत ने आपदा को अवसर में बदल दिया।
हम देश में ही अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं
मोदी ने कहा कि आज हमारे पास साधन हैं, हमारे पास सामर्थ्य है जिसके बल पर हम देश में ही अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं। आज तो चाह भी और राह भी है। यह है भारत को आत्मनिर्भर बनाना। भारत की संकल्पशक्ति ऐसी है कि भारत आत्मनिर्भर बन सकता है। इस सदी की शुरुआत ‘वाई 2 के’ संकट आया था। भारत ने दुनिया को इस संकट से निकाला था। आज हमारे पास साधन, सामर्थ्य है, दुनिया का सबसे बेहतरीन प्रतिभा है। हम सर्वोत्तम उत्पाद बनायेंगे। आपूर्ति शृंखला को और आधुनिक बनाया जायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन

रायपुर : छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का शुक्रवार को निधन हो गया। वह लगभग 20 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। रायपुर स्थित आगे पढ़ें »

दूरदर्शन में कोरोना से कैमरामैन का हुआ निधन, कार्यालय सील

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के 66वें दिन शुक्रवार को दूरदर्शन के कैमरामैन योगेश कुमार के निधन के बाद आगे पढ़ें »

ऊपर