संयुक्त राष्ट्र के मसूद को प्रतिबंधित करने तक भारत संयम रखने को तैयार

इस मुद्दे पर भारत चीन के साथ संयम बरतेगा लेकिन अपनी स्थिति के साथ कोई समझौता नहीं करेगा
नयी दिल्ली : आतंकवाद ऐसा मुद्दा है जिस पर भारत कोई समझौता नहीं कर सकता अगर चीन को समय चाहिए तो नयी दिल्ली इसके लिए तैयार है। आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादियों की सूची में डालने के प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है। इस मुद्दे पर भारत चीन के साथ संयम बरतने को तैयार है लेकिन वह अपनी स्थिति के साथ कोई समझौता नहीं करेगा। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि ऐसे कई मुद्दे हैं, जिन्हें चीन को पाकिस्तान के साथ सुलझाने की जरूरत है। पाकिस्तानी की सरजमीं पर आतंकियों के सक्रिय होने के पर्याप्त सबूत हैं, जो चीन के भी हित में नहीं है। चीन को चाहिए कि वह ये मुद्दे पाकिस्तान के साथ सुलझाए। भारत ने चीन सहित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी सदस्य देशों के साथ अजहर के खिलाफ सबूत साझा किये हैं। मसूद को प्रतिबंधित करने के प्रस्ताव पर बुधवार को चीन ने एक बार फिर तकनीकी रूप से रोक लगा दी जिसे भारत ने ‘निराशाजनक’ करार दिया था। चीन ने पिछले 10 सालों में चौथी बार मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर रोक लगाई है।
सूत्रों ने कहा कि भारत ‘सतर्कतापूर्वक’ इस बात को लेकर आश्वस्त है कि मसूद को आतंकियों की वैश्विक सूची में शामिल किया जायेगा क्योंकि जैश-ए-मोहम्मद के इस सरगना के खिलाफ ठोस मामला है। भारत उसे वैश्विक आतंकी घोषित करने में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद या संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति के साथ ना कोई समझौता करेगा और ना ही कोई समझौता खत्म करेगा। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के 15 में से 14 सदस्यों ने भारत का इस मुद्द पर समर्थन किया है, जबकि सात सदस्य मसूद को सूचीबद्ध करने के प्रस्ताव को सह-प्रायोजित कर रहे हैं। भारत संयुक्त राष्ट्र के इसे गैरकानूनी करार देने तक अपनी लड़ाई जारी रखेगा। फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने का ताजा प्रस्ताव पेश किया था। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद यह प्रस्ताव लाया गया था, जिसकी जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। भारत ने मामले पर भारत-पाकिस्तान के बीच किसी अन्य देश के मध्यस्थ बनने की संभावना को भी खारिज कर दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर समझदारी से बात करें अफरीदी और गंभीर : वकार

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनूस ने क्रिकेट टीम के अपने पूर्व साथी शाहिद अफरीदी और भारतीय के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम आगे पढ़ें »

होंडा ने पेश किया होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI, जानिए कीमत और खासियत

नई दिल्ली : टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ने आज नई होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI लॉन्च किया है, इस नेक्स्ट जेनरेशन बाइक में आगे पढ़ें »

ऊपर