शीघ्र और निःशुल्क बदला जाएगा दिल्ली मेट्रो का पुराना कार्ड

नयी दिल्लीः दिल्ली मेट्रो के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली मेट्रो के यात्री अब अपने खराब स्मार्ट कार्ड को निःशुल्क बदलवा सकेंगे। यदि मेट्रो की स्वचालित किराया प्रणाली किसी कार्ड को पढ़ने से इनकार करती है और उससे प्रवेश द्वार नहीं खुलता है तो यात्री कस्टमर केयर पर जाकर इसके बदले में हाथों हाथ नया कार्ड ले सकता है। पुराने कार्ड की राशि भी 5 दिन बाद नये कार्ड में वापस आ जाएगी। दिल्ली मेट्रो में लगभग 70 फीसदी यात्री स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने पर 10 फीसदी की छूट मिलती है और यदि यात्री पीक आवर से अलग समय में यात्रा करता है तो उसे 10 फीसदी अतिरिक्त छूट मिलती है। वर्तमान में मेट्रो के लगभग 2.25 करोड़ प्रचलित स्मार्ट कार्ड में से लगभग 600 प्रति दिन मशीन द्वारा खराब बताये जाते हैं। इनमें से 30 प्रतिशत टूट-फूट के कारण खराब होते हैं। कार्ड के सर्किट में खराबी उसे ठीक से नहीं रखने, मोड़ने या पर्स में दबने के कारण भी आ जाती है।

यात्रियों को अब अपने पुराने अपठनीय मेट्रो कार्ड को बदलने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और स्टेशनों पर यात्री अपने ऐसे कार्डों को ग्राहक सेवा अधिकारी से तत्काल बदलवा सकेंगे। पहले ऐसे पुराने कार्ड को बदलवाकर नया कार्ड लेने में 5 या ज्यादा दिनों का इंतजार करना पड़ता था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajnath

राजनाथ सिंह ने अमेरिका के रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, हिंद-प्रशांत पर किया ध्यान केंद्रित

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ‌रविवार को बैंकॉक में अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर से मिले। इस दौरान उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र आगे पढ़ें »

Adhir Ranjan Chowdhury

संसद में गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर जवाब मागेंगे अधीर रंजन

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र में पार्टी गांधी परिवार समेत कई नेताओं की एसपीजी सुरक्षा आगे पढ़ें »

ऊपर