सबरीमाला मंदिर में लगेगा गोल्डन गेट

तिरूवनंतपुरमः सबरीमाला मंदिर में सोने के पानी की परत चढ़ा द्वार लगा नजर आएगा। अगले हफ्ते 11 दिन की मासिक पूजा के लिए पर्वतीय मंदिर के द्वार खोले जायेंगे और तब तक यह द्वार लगा दिया जाएगा। मंदिर के अधिकारियों ने बताया कि पवित्र स्थान के वर्तमान द्वार में दरारें आ गयी है जिसे 11 मार्च की रात को नये से बदला जायेगा। नये पवित्र द्वार को उच्च गुणवत्ता वाली सागौन की लकड़ी से बनाया गया है जिस पर कम से कम चार किलोग्राम सोने का पानी चढ़ा हुआ है।
11 मार्च को खुलेगा मंदिर
मंदिर मासिक पूजा के लिए 11 मार्च को खुलेगा और 21 मार्च को बंद हो जायेगा। त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) के अध्यक्ष ए पद्मकुमार ने बताया कि उन्नी नम्बूदरी की अगुवाई में सबरीमाला के श्रद्धालुओं का समूह उनसे मिला जिसने नये द्वार का खर्च वहन किया। उन्होंने बताया ‘उनके द्वारा नया द्वार भगवान अय्यपा को समर्पित किया गया है। वर्तमान द्वार में कुछ दरारें आ गयी थी। दरवाजे को बदलने के संबंध में कुछ समय पहले देवप्राशनाम (ज्योतिष परामर्श) करायी गयी थी।’
कुछ इस प्रकार का होगा डिजाइन
बोर्ड ने बताया ‘नये द्वार को कुछ इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि यदि कुछ समय बाद इसमें कोई नुकसान होता है तो सोने के पानी की परत को हटाया जा सकता है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

विवादों में फंसे टैक्स रेवेन्यू को प्राप्त करने के लिए वित्त मंत्री ने ‘सबका विश्वास’ स्कीम लांच की

नई दिल्ली : ‘सबका विश्वास’ नाम से शुरू की गई मुकदमेबाजी और विवादों में फंसे इनडायरेक्ट टैक्स रेवेन्यू को करदाताओं के साथ सहमति बनाकर निकालने आगे पढ़ें »

Ikbal Ansari

अयोध्या फैसले के बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने अधिग्रहित 67 एकड़ जमीन से हिस्सा देने की मांग की

अयोध्या : राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में प्रमुख मुद्दई रहे इकबाल अंसारी तथा कुछ मुस्लिम धर्मगुरुओं ने यह मांग की है कि वर्ष 1991 में आगे पढ़ें »

ऊपर