सबसे महंगी तलाकः जेफ बेजोस से तलाक लेकर मैकेंजी चौथी सबसे अमीर महिला बनीं

नई दिल्लीः अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस की पत्‍नी मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। दरअसल, जेफ बेजोस और मैकेंजी के बीच तलाक की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके बाद मैकेंजी के हिस्से में अमेजन के शेयर की 4 फीसदी हिस्‍सेदारी आई है। इन शेयर्स की वैल्यू 36.5 अरब डॉलर ( करीब 2.52 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। इसी के साथ मैकेंजी दुनिया की शीर्ष 4 अमीर महिलाओं में शामिल हो गई हैं। दुनिया की सबसे अमीर तीन महिलाओं की बात करें तो लोरियर ग्रुप की फ्रेंकोइस मीयर्स 53.7 अरब डॉलर के साथ सबसे आगे हैं। वहीं वॉलमार्ट की एलाइस वॉल्टन के पास 44.2 अरब डॉलर और जैकलीन मार्स (मार्स, यूएस) की संपत्ति 37.1 अरब डॉलर है।
जेफ बेजोस अभी भी बने हैं सबसे अमीर
वहीं मैकेंजी के पास 4% शेयर जाने के बाद जेफ बेजोस के पास अमेजन के 12% शेयर रह गए हैं। हालांकि इसके बाद भी जेफ बेजोस 114 अरब डॉलर (7.87 लाख करोड़ रुपये) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े अमीर बने हुए हैं। इस तलाक की प्रक्रिया में जेफ बेजोस को पत्‍नी मैकेंजी की वोटिंग राइट मिल गई है। इसका मतलब यह हुआ कि कंपनी की किसी भी फैसले में पत्‍नी मैकेंजी का दखल नहीं होगा। इसके अलावा मैकेंजी ने जेफ बेजोस के अखबार वॉशिंगटन पोस्ट और स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन में कोई हिस्सेदारी नहीं मांगी है। बता दें कि जेफ बेजोस और मैकेंजी की अमेजन में संयुक्‍त हिस्‍सेदारी 16 फीसदी की थी। इसके अलावा अन्‍य अलग-अलग जगह भी जेफ बेजोस का निवेश है।
मैकेंजी के पास दुनिया की अमीर महिला बनने का था मौका
अहम बात यह है कि जेफ बेजोस की पत्‍नी मैकेंजी के पास तलाक के बाद दुनिया की सबसे अमीर महिला बनने का मौका था। दरअसल, वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है। अगर ऐसा होता तो मैकंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती थीं। हालांकि उन्‍होंने ऐसा नहीं किया। ऐसा होता तो जेफ बेजोस दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले से फिसलकर चौथे नंबर पर आ जाते। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (नेटवर्थ 102 अरब डॉलर) दूसरे नंबर पर हैं।
ऐसे मिले थे जेफ और मैकेंजी
मैकेंजी उपन्‍यासकार हैं और उन्‍होंने दि टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट एवं ट्रैप्‍स सहित कई किताबें लिखी हैं। 1992 में जॉब इंटरव्यू के दौरान जेफ बेजोस से उनकी पहली मुलाकात हुई थी। वो हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में इंटरव्यू के लिए गई थीं। जेफ ने ही उनका इंटरव्यू लिया था। इसके बाद साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की शादी हुई थी। उस वक्त दोनों हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में काम करते थे। शादी के अगले साल यानी 1994 में जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत की। अमेजन के पहले कॉन्ट्रैक्ट के लिए मैकेंजी ने ही डील की थी। गैराज से शुरू हुई अमेजन आज दुनिया की टॉप-3 कंपनियों में शामिल है। कंपनी का मार्केट कैप 893 अरब डॉलर है।
जेफ बेजोस के पूर्व टीवी एंकर लॉरेन सांचेज से रिश्ते
जेफ बेजोस और मैकेंजी के तलाक के ऐलान के एक दिन बाद अमेरिकी मैग्जीन द एनक्वाइरर ने खुलासा किया था कि बेजोस के तलाक लेने की वजह पूर्व टीवी एंकर लॉरेन सांचेज हैं। बेजोस और सांचेज रिलेशनशिप में हैं। मैग्जीन ने दोनों के निजी मैसेज और तस्वीरें भी सार्वजनिक किए। उसने बताया कि बेजोस सांचेज को अश्लील मैसेज और तस्वीरें भेजते हैं। बेजोस ने इसकी जांच करवाई कि उनके मैसेज लीक कैसे हुए। पिछले दिनों उनकी जांच टीम ने बताया कि बेजोस का फोन हैक हुआ था। उसमें सऊदी अरब का हाथ था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कम दर्शकों के साथ तय समय पर हो सकता है यूएस ओपन

न्यूयॉर्क : कोरोना वायरस के बावजूद यूएस ओपन के सही समय पर आयोजन के लिये आयोजक कुछ योजनाओं पर विचार कर रहे हैं जिनमें यूरोप, आगे पढ़ें »

मेरे कप्तान बनने में धोनी की अहम भूमिका : कोहली

नयी दिल्‍ली : विराट कोहली ने कहा कि उन्हें भारतीय टीम की कप्तानी दिलाने में महेंद्र सिंह धोनी की बड़ी भूमिका रही है। धोनी की आगे पढ़ें »

ऊपर