भारत समेत आठ देश ईरान से आयात कर सकेंगे तेल

वॉशिंगटनः भारत, जापान और दक्षिण कोरिया समेत आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की मंजूरी देने के लिए अमेरिका तैयार हो गया है। इस बात की जानकारी ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि ट्रंप का मकसद ईरान की अर्थव्यवस्था धीमी करना था, लेकिन इसकी वजह से तेल की कीमतों में इजाफा मंजूर नहीं है। ऐसे में आठ देशों को तेल आयात में छूट दी जा रही है। माना जा रहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो इस संबंध में शुक्रवार को घोषणा भी कर सकते हैं।
आठ में से पांच देशों की पहचान साफ नहीं
ईरान के तेल का सबसे बड़ा खरीदार चीन भी इस वक्त शर्तों को लेकर अमेरिका से बातचीत कर रहा है। फिलहाल, अमेरिका ने तेल आयात में छूट पाने वाले आठ देशों में से पांच देशों की पहचान साफ नहीं की है। सूत्रों का कहना है कि ट्रंप प्रशासन आठों देशों को छूट देने में भी संतुलन बनाए रखेगा, जिससे तेल बाजार में पर्याप्त सप्लाई होती रहे। साथ ही, तेल की कीमतें भी न बढ़ें।

क्रूड ऑयल में 15% की गिरावट
ट्रंप प्रशासन यह भी ध्यान रखेगा कि तेल निर्यात से ईरान की सरकार पर्याप्त रेवेन्यू भी न हासिल कर सके। पिछले महीने कई देशों को तेल आयात में छूट मिलने की अटकलों से वैश्विक बाजार में क्रूड ऑयल के दाम 15% तक गिरकर 85 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए थे। साथ ही, यह संकेत भी मिले थे कि ओपेक सदस्य आपूर्ति में आई कमी को पूरा करेंगे। शुक्रवार सुबह लंदन में क्रूड वायदा की कीमत 73.04 डॉलर प्रति बैरल थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोजाना खाएं यह फल, बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

नई दिल्ली : हम हमेशा सुनते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए मौसमी फल खाने चाहिए। डॉक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट भी ताजे और मौसमी फलों और आगे पढ़ें »

Malang

आदित्य रॉय कपूर की फिल्म ‘मलंग’ का फर्स्ट लुक जारी

मुंबई : फिल्म निर्देशक मोहित सूरी की अगली रोमांटिक, एक्शन थ्रिलर फिल्म 'मलंग' का फर्स्ट लुक सामने आ चुका है। शनिवार (16 नवंबर) को आदित्य आगे पढ़ें »

nirmala

वित्त मंत्री ने कहा, मार्च तक बिक सकती है एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम

jilani

मस्जिद के लिए दूसरी जमीन स्वीकार नहीं, दाखिल करेंगे पुनर्विचार याचिका : पर्सनल लॉ बोर्ड

Gotabaya Rajpaksa

गोटबाया राजपक्षे होंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति, सजित प्रेमदासा ने हार स्वीकार की

rajnath

राजनाथ सिंह ने अमेरिका के रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, हिंद-प्रशांत पर किया ध्यान केंद्रित

Adhir Ranjan Chowdhury

संसद में गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर जवाब मागेंगे अधीर रंजन

gogoi

आज सीजेआई रंजन गोगोई हो रहे हैं रिटायर, पत्नी के साथ भगवान वेंकटेश्वर के किए दर्शन

फेसबुक लाखों करोड़ों में बेंच रही है आपकी सूचनाएं, जानिए कैसे

missile

अग्नि-2 का रात में हुआ सफल परीक्षण, चीन तक हमला करने में सक्षम

ऊपर