42 आत्मघाती हमलावरों की चल रही थी ट्रेनिंग, भारत ने कर दिया उनका खात्मा

नई दिल्लीः जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के 13वें दिन भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर बदला ले लिया। इसमें आतंकवादी, प्रशिक्षक, शीर्ष कमांडर और जिहादी मारे गए है। भारत ने बालाकोट में आतंकियों के उन ठिकानों पर हमले किए हैं जहां 42 आत्मघाती हमलावरों को प्रशिक्षित किया जा रहा था।
आतंकियों की सची हाथ लगी
भारत की खुफिया एजेंसियों को आतंकियों की ऐसी सूची हाथ लगी जिससे साफ होता है कि 42 आत्मघाती हमलावरों को ट्रेनिंग दी जा रही थी। खुफिया एजेंसियों को ये सूची पाकिस्तान के बालाकोट में सक्रिय अपने सूत्रों के जरिये मिली है। वहीं सूत्रों ने यह भी बताया कि सुरक्षा मामलों को लेकर हुई कैबिनेट बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने एयर स्ट्राइक के बारे में जानकारी सूचना साझा की। उन्होंने बताया कि भारतीय वायु सेना के हमले में जैश के कई शीर्ष कमांडर मारे गए हैं।
ट्रेनिंग के ढांचे को नष्ट कर दिए गए

 

 

एयर स्ट्राइक में जो आतंकी ठिकाने तबाह किए गए हैं वे कोई आम आतंकी ठिकाने नहीं थे। एयर फोर्स ने आतंकियों के स्वीमिंग पूल और ट्रेनिंग के ढांचे को नष्ट कर दिए हैं। आतंकियों के लिए ट्रेनिंग ढांचे को पाकिस्तान आर्मी और वहां की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने तैयार किया था। पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमले के बाद 15 फरवरी को ही वायु सेना प्रमुख धनोआ ने एनएसए को आतंकी संगठनों के शिविरों पर स्ट्राइक की योजना के बारे में बताया था।
बालाकोट को चुने जाने की वजह
सूत्रों ने हमले के लिए बालाकोट को चुने जाने की वजह भी बताई। कहा जा रहा है कि पुलवामा में भारतीय सुरक्षा बलों पर हमले की साजिश पाकिस्तान के बालाकोट में सीआरपीएफ काफिले की योजना आतंकियों ने तैयार की थी। बालाकोट में एयर स्ट्राइक की एक दूसरी वजह यह भी रही क्योंकि पाकिस्तान की सेना नियमित तौर पर इस इलाके में आतंकियों को प्रशिक्षित करती है ताकि भारत के खिलाफ हमला किया जा सके।
आतंकवादी और उनके प्रशिक्षक मारे गए


मंगलवार तड़के पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया गया। इसमें बड़ी संख्या में आतंकवादी और उनके प्रशिक्षक मारे गए हैं। विदेश सचिव विजय के. गोखले ने बताया कि आज तड़के खुफिया अभियान में बालाकोट में जेईएम के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर भारत ने हवाई हमला किया।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajeev-kumar

राजीव पर शिकंजा कसने आ रहे हैं ‘स्पेशल 12’

सप्ताह भर के अंदर कार्रवाई होगी पूरी : सीबीआई सूत्र अलीपुर कोर्ट में कैविएट दायर किया राजीव कुमार ने सीबीआई जारी करा सकती है वारंट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

मोदी से मिलीं ममता, बंगाल से जुड़े मसले पर हुई चर्चा

पीएम को बंगाल आने का दिया न्योता राज्य के नामकरण को लेकर हुई चर्चा एनआरसी के मुद्दे पर नहीं हुई बात सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर