1 जनवरी से नहीं काम करेंगे आपके पुराने एटीम व डेबिट कार्ड

नई दिल्ली : 1 जनवरी 2019 से अापका पुराना डेबिट व क्रेडिट कार्ड काम नहीं करेगा। जी हां, यह कोई अफवाह नहीं बल्कि सच्चाई है। नए साल में पुराने डेबिट और क्रेडिट कार्ड काम नहीं करेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के पुराने निर्देश के अनुसार मैग्नेटिक स्ट्रीप वाले कार्ड को ईएमवी चिप और पिन वाले कार्ड के साथ 31 दिसंबर तक बदलना जरूरी है। नए ईएमवी कार्ड में विशेष सुरक्षा फीचर दिए गए हैं जो फ्रॉड की संभावना को कम करता है। इस इस कार्ड से धोखाधड़ी भी रुकेगी। इसके लिए तीन वर्षों से अधिक का समय दिया गया था। आरबीआई के निर्देशानुसार 1 सितंबर 2015 से जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड, घरेलू और इंटरनेशनल कार्ड जारी किए जाएंगे, वह ईएमवी चिप और पिन आधारित होने चाहिए।
नये कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन –
विभिन्‍न बैंकों ने अपने ग्राहकों को नया ईएमवी चिप कार्ड भेजना शुरू कर दिया है लेकिन अगर आपके पास यह कार्ड अब तक पहुंचा है तो आप नए ईएमवी चिप डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन बैंकिंग या अपनी होम ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।
ये दो तरीके हैं जिससे पुराने मैग्नेटिक कार्ड को बदला जा सकता है :
नेट-बैंकिंग के द्वारा – ग्राहक बैंक के आधिकार‌िक वेबसाइट पर जाकर अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें और नए ईएमवी चिप कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
घरेलू शाखा – अाप अपने बैंक की घरेलू शाखा पर जाएं और वहां इसे बदलें।
क्या जरूरत है नये कार्ड की –
पुराने मैग्‍नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड और एटीएम के पीछे एक काली पट्टी नजर आती है। यह पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। एटीएम में इसे स्वैप करने के बाद आप चार डिजिट वाला पिन दर्ज करने के बाद कोई भी ट्रांजेक्शन कर पाते हैं। अब इस काली पट्टी की जगह ईवीएम चिप वाले कार्ड में चिप लगी होगी जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Modi and Mamata

आज ममता-मोदी की मुलाकात

कोलकाता/नई दिल्ली : आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाली है। मोदी के खिलाफ मुखर होने वाली ममता की आगे पढ़ें »

rajeev-kumar

राजीव कुमार का बचना हुआ कठिन, सीबीआई का स्पेशल फोर्स तैयार

नयी दिल्ली / कोलकाता : सारधाकांड की छानबीन के दौरान मंगलवार को सीबीआई की टीम ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार की तलाश आगे पढ़ें »

ऊपर