भारत बदल नहीं सकता, इस सोच को बदल डाला हैः प्रधानमंत्री

नई दिल्लीः प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप सभी के सहयोग से बीते साढ़े चार वर्षो में भारत ने दुनिया में अपना स्वाभाविक स्थान पाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाया है। पहले लोग कहते थे कि भारत बदल नहीं सकता। लेकिन हमने इस सोच को ही बदल डाला है। हमने बदलाव करके ही दिखाया है। दुनिया आज हमारी बातों को पूरी गंभीरता से सुन भी रही है और समझ भी रही है। संयुक्त राष्ट्र के सबसे बड़े पर्यावरण पुरस्कार मिलना इसी का परिणाम है। भारत अनेक मामलों में दुनिया की अगुवाई करने की स्थिति में है। इससे पहले पीएम मोदी ने समारोह में मुख्य अतिथि मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जगन्नाथ के साथ समारोह का शुभारंभ किया। पीएम के अलावा मारीशस के पीएम जगन्नाथ, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सीएम योगी आदित्यानाथ और विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने भी समारोह को संबोधित किया।
काशी अपनी परंपरा से दुनिया में देश की पहचान कराती है
प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी ने इस प्रवासी भारतीय दिवस समारोह का शुभारंभ किया था। उनके जाने के बाद पहली बार इसका आयोजन हो रहा है। आप सभी आज काशी में हैं। काशी और आप प्रवासी लोगों में एक समानता देख रहा हूं। काशी अपनी परंपरा से दुनिया में देश की पहचान कराती रही है। आप भी दुनिया में भारत और भारतीयता से परिचय करा रहे हैं। मैं आपकों भारत का ब्रांड एंबेसडर मानने के साथ ही देश की विशेषताओं का प्रतिनिधि भी मानता हूं। आप जिस देश में भी रह रहे हैं। वहां की अर्थव्यवस्थाओं को सुदृढ़ किया है।
सबका साथ सबका विकास पर चल रही सरकार
सबका साथ सबका विकास के सूत्र पर चलते हुए देश ने बीते साढ़े चार साल में क्या पाया इसकी तस्वीर है कि भारत देश की आर्थिक शक्ति बन रहा है। आज हम दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत चला रहे हैं। आज युवा मेक इन इंडिया के तहत रिकार्ड मोबाइल, ट्रक, बस बना रहा है तो खेत में रिकार्ड अन्न उगा रहा है।
बिना नाम लिये कांग्रेस पर निशाना
राजीव गांधी का बिना नाम लिये प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भूतपूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि पहले दिल्ली से एक रुपया निकलता है तो पंद्रह पैसे गांव में पहुंचता है। उन्होंने जिस व्यवस्था को दिया, उसे स्वीकार किया था। इसके बाद भी उनकी पार्टी ने इस लूट को बंद करने का प्रयास नहीं किया।हमने टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करके इस 85 प्रतिशत की लूट को शत प्रतिशत खत्म कर दिया है। बीते साढ़े चाल वर्षों में करीब पांच लाख अस्सी हजार करोड़ रुपये हमारी सरकार ने अलग अलग योजनाओं के तहत सीधे लोगों को दिये, उनके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर किये। किसी को घर के लिए, किसी को पढ़ाई के लिए, किसी को गैस सिलेंडर के लिए, किसी को अनाज के लिए दिये गए।

सम्मेलन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को बधाई
प्रधानमंत्री मोदी ने प्रवासी सम्मेतन के भव्य आयोजन के लिए यूपी सरकार और अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कुंभ के मेले की इतनी बड़ी जिम्मेदारी के साथ इस आयोजन की जिम्मेदारी ली लेना बहुत बड़ी बात है। योगी सरकार ने आज बता दिया है कि यहां की सरकार, यहां के अधिकारी दुनिया में किसी से कम नहीं हैं। मैं काशीवासियों का सिर झुकाकर प्रणाम करना चाहता हूं। एक बार को छोड़ दिया जाए तो हमेशा प्रवासी दिवस में रहा हूं। आज काशी ने जिस प्रकार से इस कार्यक्रम को जनता जनार्दन का कार्य़क्रम बना दिया….करीब चार सौ लोग काशी वालों के यहां ठहरे हैं। लोग होटल छोड़कर टेंट सिटी का आनंद लेने पहुंच गए हैं। यह अद्भुत है। ऐसा वातावरण कभी पहले प्रवासी सम्मेलन में नहीं देख पाया हूं। यहां के लोगों ने काशी का गौरव बढ़ाया तो सांसद होने के नाते मेरी खुशी ज्यादा बढ़ जाती है। मेहनत आप लोगों ने की लेकिन पीठ मेरी थपथपाई जा रही है। मुझे विश्वास है कि मेरी काशी आपके माध्यम से दुनिया के हर किसी के दिल में जगह बनाएगी और हर किसी को काशी आने का मन करेगा।
नमो एप से जुड़ने का आह्वान
पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों से नमो एप से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारत में आप लोगों का यह प्रवास सुखद रहे। मैं प्रधानमंत्री या सांसद के रूप में नहीं लेकिन अपने आनंद के लिए एक चीज करने जा रहा हूं। भारत में मार्च का महीना परीक्षा का महीना होता है। घरों में एक तनाव का माहौल रहता है। मेरी कोशिश होती है कि अभिभावकों से बात की जाए। इस साल 29 जनवरी को देश के अभिभावकों से नरेंद्र मोदी एप के माध्यम से एग्जाम के संबंध में बातचीत करने वाला हूं। आप भी उससे जुड़िये अौर अभिभावकों को तनाव से दूर रहने को प्रेरित कीजिये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किडनी की समस्या का आयुर्वेद में है इलाज, पढ़ें

नई दिल्ली : किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और फिल्टर माना जाता हैं, यह हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम आगे पढ़ें »

germany

जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति के बेटे की चाकू से की हत्या

बर्लिन : जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड फोन के बेटे की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गयी। बर्लिन शहर में एक अस्पताल में घुसकर हमलावर आगे पढ़ें »

ऊपर