शेयर बाजार में आयी बहार, पहली बार सेंसेक्स 39 हजार के पार

मुंबई : अप्रैल महीने के पहले दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज तेजी के साथ खुला। बीएसई की 30 कंपनियों के शेयर की खरीददारी में रौनक के कारण संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 38,858.88 पर खुलते ही 265.54 अंक की बढ़त के साथ पहली बार 39,000 के आंकड़े को पार गया। बाजार में शेयरों की जोरदार खरीद के कारण निफ्टी भी 11,700 के पार चला गया।
धातु, वाहन और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में तेजी
बाजार में तेजी की अहम वजह धातु, वाहन और वित्तीय कंपनियों जैसे टाटा मोटर्स, वेदांता लिमिटेड, टाटा स्टील, एलटी, आईसीआईसीआई बैंक, एमऐंडएम, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, हीरो मोटो कॉर्प, एसबाईएन, मारुति टीसीएस, एशियन पेंट, हिंदुस्तान यूनिलिवर, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आईटीसी, बजाज ऑटो और रिलायंस के शेयरों में तेजी और वैश्विक संकेतों का सकारात्मक रुख है।
एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुख
सेंसेक्स पर शुरुआती कारोबार में शेयरों की खरीद में आयी तेजी के बारे में ब्रोकरों का मानना है कि चीन-अमेरिका के बीच व्यापार वार्ता के चलते एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुख देखा गया। इसके अलावा मार्च में चीन में विनिर्माण गतिविधियां बढ़ी हैं, इसका भी असर घरेलू बाजार पर पड़ा है। बता दें कि शुक्रवार को सेंसेक्स 127 अंक की तेजी के साथ 38,672.91 अंक और निफ्टी 11,623.90 अंक पर बंद हुआ था। मालूम हो कि इससे पहले गत वर्ष 9 अगस्त 2018 को सेंसेक्स ने पहली बार 38,000 के आंकड़े को पार किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

श्रमिक ट्रेन: रेलवे ने पहले से बीमार लोगों, गर्भवती महिलाओं से यात्रा नहीं करने की अपील की

नयी दिल्ली : श्रमिक विशेष ट्रेनों में लोगों की मौत की खबरों के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को लोगों से अपील की कि यदि आगे पढ़ें »

रोहित की दबाव झेलने की क्षमता ने उसे सबसे सफल आईपीएल कप्तान बनाया : लक्ष्मण

नयी दिल्ली: अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि रोहित शर्मा का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कप्तान के तौर सफलता का आगे पढ़ें »

ऊपर