गुजरात में 58 साल बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक

अहमदाबादः 58 साल बाद पहली बार गुजरात में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हो रही है।  बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मनमोहन सिंह और प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। इसमें आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति और राज्यों में अन्य दलों के साथ गठबंधन को लेकर चर्चा हुई और इस बीच महाराष्ट्र में पार्टी को बड़ा झटका लगा है। महाराष्‍ट्र कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और नेता प्रतिपक्ष राधाकृष्‍ण विखे पाटील के बेटे सुजय विखे पाटील मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। भाजपा में शामिल होने के बाद सुजय ने पार्टी नेताओं की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का इसके लिए शुक्रिया अदा करते हैं।
पिता के खिलाफ जाकर लिया फैसला
सुजय ने कहा ‘मैंने यह फैसला अपने पिता के खिलाफ लिया है। मुझे नहीं पता कि मेरे पैरंट्स इस फैसले का कितना समर्थन करेंगे, लेकिन भाजपा के नेतृत्व में मैं अपना सबकुछ झोंक दूंगा ताकि मेरे माता-पिता गर्व महसूस कर सकें। मुख्यमंत्री (देवेंद्र फडणवीस) और भाजपा विधायकों ने मेरे इस फैसले का पूरा समर्थन किया।’ बाद में देवेंद्र फडणनवीस ने इस मौके पर कहा ‘राज्‍य इकाई ने सुजय विखे पाटील का नाम लोकसभा की उम्‍मीदवारी के लिए केंद्रीय संसदीय बोर्ड के पास भेज दिया है। हमें उम्‍मीद है कि केंद्रीय संसदीय बोर्ड उनकी उम्‍मीदवारी को मंजूर कर लेगा।’
नफरत फैलाने और बंटवारे वाली विचारधारा को हराएंगे
राहुल ने कहा ‘कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक में प्रण लिया गया कि भाजपा-संघ की क्रोध, नफरत फैलाने और बंटवारे वाली विचारधारा को हराएंगे। इस प्रयास में कोई भी बलिदान महान नहीं है, न कोई प्रयास छोटा है। हम इस लड़ाई को जीतेंगे।’ राजनीति में सक्रिय होने के बाद गुजरात में कांग्रेस महासचिव प्रियंका पहली बार सार्वजनिक रैली को संबोधित कर सकती हैं।
1961 में हुई थी कार्यसमिति की बैठक
गुजरात में कार्यसमिति की बैठक 58 साल बाद हो रही है। इससे पहले 1961 में भावनगर में हुई थी। बैठक से पहले साबरमती आश्रम में प्रार्थना सभा भी रखी गई थी। 12 मार्च 1930 को साबरमती आश्रम से महात्मा गांधी ने ब्रिटिश सरकार का नमक कानून तोड़ने के लिए ऐतिहासिक दांडी यात्रा शुरू की थी।
जन संकल्प रैली में शामिल होंगे सोनिया-राहुल
कांग्रेस प्रदेश इकाई के प्रमुख अमित चावड़ा ने कहा- कार्यसमिति की बैठक के बाद गांधीनगर के अडालज में राहुल गांधी, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता जनसंकल्प रैली में हिस्सा लेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दो मामलों में विधायक अनंत सिंह के खिलाफ पेशी वारंट

पटना : बिहार के भागलपुर जेल में बंद मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत कुमार सिंह की उपस्थिति के लिए पटना की एक विशेष अदालत ने आगे पढ़ें »

दरभंगा के किसानों को कृषि फीडर से मिलेगी निर्बाध बिजली

दरभंगा : बिहार में किसानों को डेडीकेटेड कृषि फीडर के माध्यम से सिंचाई के लिए निर्बाध विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराये जाने के प्रयासों के तहत आगे पढ़ें »

ऊपर