गुर्जर आंदोलन पांचवें दिन भी जारी, प्रशासन ने रेलवे ट्रैक खाली करने का दिया नोटिस

जयपुर : राजस्‍थान में आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जरों का आंदोलन लगातार पांचवें दिन भी जारी है। हालांकि गुर्जर समुदाय के लोगों पर प्रशासन ने सख्ती बरतने के संकेत दिए हैं। आंदोलनकारी सवाईमाधोपुर में रेलवे पटरियों पर कब्जा जमाए हुए हैं। इसके चलते रेल यातायात के अलावा सड़क मार्ग भी बाधित है। मालूम हो कि राज्य में सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में प्रवेश के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर से शुक्रवार को शुरू हुआ गुर्जर आंदोलन अब पांच जिलों तक फैल गया है। रेल पटरी से शुरुआत के बाद इस आंदोलन में अब गुर्जरों ने हाईवे पर जाम लगाना शुरू कर दिया है। सोमवार को प्रदेश में 10 हाईवे और करीब दो दर्जन स्थानों पर गुर्जरों ने जाम लगा दिया। दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पूरी तरह से ठप्प हो गया है। करीब दो दर्जन ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं और सैकड़ों रोडवेज बसों के पहिए थमे हुए हैं। प्रशासन ने एहतियातन कई इलाकों में गुर्जर पड़ाव के आसपास के क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया है। रविवार को हिंसक हुए आंदोलन के बाद दौसा, भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर और करौली में धारा 144 लगा दी गई थी, लेकिन सोमवार को भी हालात नहीं सुधे और टोंक में भी धारा 144 लागू कर दी गई। उधर, धौलपुर में आंदोलनरत लोगों के हिंसक होने और हवाई फायरिंग के बाद सरकार ने कई इलाकों में शांति व्यवस्था का जिम्मा अर्द्धसैनिक बलों को सौंपने की तैयारी कर ली है। दौसा में अर्द्धसैनिक बलों की सात कंपनियां तैनात की गई हैं। जिला अधिकारी ने गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को नोटिस जारी करते हुए रेलवे ट्रैक को खाली करने को कहा है। वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुर्जर नेताओं से बातचीत के लिए आगे आने की अपील की है।
मुख्यमंत्री ने गुरुवार तक आंदोलन समाप्त होने की दी आश्वासन
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। इसके बाद खेल मंत्री अशोक चांदना बयान दिया है कि कल से राज्य में गुर्जर आंदोलन समाप्त हो जाएगा। इस बैठक को लेकर चांदना ने कहा कि गुर्जरों की मांगों के प्रति सरकार बेहद गंभीर है। उधर, गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते राजस्थान यूनिवर्सिटी की 13 से 16 फरवरी के बीच होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा में ऑटो ड्राइवर 5 की जगह 2 पैसेंजर बैठाकर कर रहे हैं गुजारा

पापी पेट पर भारी हुआ कोरोना का डर यात्रियों को बैठाने से पहले और उतारने के बाद ऑटो किया जा रहा है सैनिटाइज मेघा सुुुरोलिया,हावड़ा : हावड़ा आगे पढ़ें »

2 जून को पता चलेगा इंडिया ”भारत” बनेगा या ”हिंदुस्तान”

2 जून को  न्यायालय ‘इंडिया’ शब्द को ‘भारत’ या ‘हिंदुस्तान’ करने के लिये याचिका पर करेगा सुनवाई नयी दिल्ली : संविधान में संशाधन कर ‘इंडिया’ शब्द आगे पढ़ें »

ऊपर