खत्म हुआ सीरिया-इराक से आईएस का आतंक : ट्रम्प

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया कि अमेरिका और उसकी सहयोगी सेनाओं ने सीरिया और इराक से आईएसआईएस के सभी ठिकानों को खत्म कर दिया है। यह बात ट्रम्प ने आईएसआईएस को हराने वाले ग्लोबल कोएलिशन के मंत्रियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते किसी भी वक्त हम औपचारिक रूप से यह घोषणा कर देंगे कि आईएसआईएस का 100 प्रतिशत खात्मा हो गया है। लेकिन ऐसा करने के लिए मैं कुछ इंतजार करना चाहता हूं। मैं जल्दबाजी में कुछ नहीं कहना चाहता। ट्रम्प ने बताया कि इससे जंग के मैदान में अमेरिकी कमांडरों और हमारे सहयोगियों को एक नई ताकत मिली और उन्होंने आतंकी संगठन से सीधे टक्कर ली। बीते 2 साल में हम 20 हजार वर्गमील इलाका आईएसआईएस से छीनकर अपने कब्जे में ले चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ आतंक के खात्मे पर ईरान का सबसे बड़ा बयान ईरान के सुप्रीम लीडर आयातुल्लाह अली अल खामनई के दफ्तर से हुआ है और इसकी सत्यता खुद ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने स्टेट टीवी पर की है। बता दें कि आतंक के खात्मे पर ये सबसे बड़ा ऐलान इलीट कुद्स फोर्स के ईरानी सुप्रीम लीडर को भेजे उस संदेश के बाद किया गया जिसमें उसने दावा किया कि आईएसआईएस की खिलाफत इराक और सीरिया से खत्म हो चुकी है।

50 लाख से ज्यादा नागरिकों को आतंकियों से कब्जे से आजाद कराया
ट्रम्प ने कहा कि 100 से ज्यादा आईएसआईएस के टॉप नेता मारे जा चुके हैं। हजारों आईएसआईएस लड़ाके जंग छोड़कर जा चुके हैं। अमेरिका और उसकी सहयोगी सेनाओं ने 50 लाख से ज्यादा नाग‌रिकों को आतंकियों के कब्जे से आजाद कराया। इसके लिए ग्लोबल कोएलिशन को शुक्रिया अदा करता हूं। किसी को यकीन नहीं था कि आईएस का खात्मा इतनी जल्दी हो जाएगा।

आईएसआईएस के खिलाफ युद्ध में अफगानिस्तान भी शामिल
ग्लोबल कोएलिशन के मंत्रियों ने बयान में कहा कि सीरिया-इराक में आईएसआईएस को हराना आतंकी संगठन के खिलाफ जंग में मील का पत्थर साबित होगा। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आईएसआईएस के खिलाफ युद्ध का खात्मा हो गया। सीरिया-इराक में अभी भी कुछ जगहों पर कुछ क्षेत्रीय आतंकी गुट सक्रिय हैं। आईएस उनका समर्थन कर रहा है। इसके लिए अभी भी लड़ाई जारी रखने की जरूरत है। अमेरिका में हुई बैठक में दुनिया के 70 देशों के मंत्रियों ने हिस्सा लिया था। मीटिंग में शामिल हुआ एकमात्र दक्षिण एशियाई देश अफगानिस्तान था। मालूम हो कि आईएसआईएस के खिलाफ युद्ध कर रहे देशों की सेनाओं में अफगानिस्तान भी शामिल है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

5 फरवरी से भाजपा की रथ यात्रा, नड्डा करेंगे शुरुआत

फरवरी में शाह व नड्डा बंगाल में सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगामी 5 फरवरी से भाजपा पश्चिम बंगाल में अपनी रथ यात्रा की शुरुआत करने जा रही आगे पढ़ें »

धुपगुड़ी हादसा : केंद्र 2 तो राज्य देगा 2.5 लाख रुपये आर्थिक सहायता

राज्य सरकार की ओर से दी दिये जाएंगे 2.5 लाख रुपये सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जलपाईगुड़ी के धुपगुड़ी में हुए दर्दनाक हादसे में 14 लोगों की मौत आगे पढ़ें »

ऊपर