राबर्ट वाड्रा से आज फिर होगी पूछताछ, ईमेल्स से जुड़े सवाल कर सकती ईडी

नई दिल्ली : लंदन में बेनामी संपत्ति के मामले में रॉबर्ट वाड्रा पर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है। अदालत के निर्देश के बाद वाड्रा गुरूवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने एक बार फिर पेश होंगे। रॉबर्ट वाड्रा को सुबह 10.30 बजे ईडी के दफ्तर पहुंचना था, लेकिन वह 11.25 बजे ईडी दफ्तर पहुंचे। जहां एक बार उन्हें ईडी के सवालों का सामना करना होगा। ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा को जयपुर में पेश होने को कहा है। वाड्रा का ईडी के जयपुर दफ्तर में 12 फरवरी को पेश होना होगा। गुरुवार को वाड्रा से उन ईमेल से जुड़े सवाल पूछे जा सकते है, जिनकी कॉपी ईडी के पास है। वाड्रा को सुमित चड्डा ने एक ईमेल किया था, जिसमें लंदन की प्रॉपर्टी का जिक्र था। उसमें वाड्रा से प्रॉपर्टी में होने वाले काम के बारे में बातचीत का जिक्र भी है। साथ ही आखिरी लाइन में पूछा गया है कि क्या आप संतुष्ट हैं या फोटो भेजूं? इससे पहले कांग्रेस नेता सोनिया गांधीके दामाद रॉबर्ट वाड्रा से ईडी में मनी लॉन्डरिंग से जुड़े मामलेमें बुधवार को लगभग 5 घंटे की लंबी पूछताछ चली। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान उनसे करीब 40 सवाल पूछे गए। पूछताछ के दौरान रॉबर्ट वाड्रा ने लंदन में किसी भी तरह की संपत्ति होने से इनकार किया। वहीं वाड्रा ने यह भी कहा कि उनका संजय भंडारी से कोई लेना-देना नहीं है।

फिर क्यों संजय का मेल आया
लंदन की 12 ब्रायस्टन स्कवायर प्रॉपर्टी को लेकर वाड्रा से सवाल पूछे जा सकते हैं। ईडी पूछ सकता है कि अगर प्रॉपर्टी वाड्रा की कंपनी या उनकी नहीं है तो उन्हें मेल क्यों किए गए? इस प्रॉपर्टी के रिनोवेशन और फ्लोर प्लान के अप्रूवल संबंधी मेल रॉबर्ट वाड्रा को भेजे गए। साल 2010 में जब ये मेल किये गए, तब ये प्रॉपर्टी हथियार डीलर संजय भंडारी के पास थी। प्रॉपर्टी बनाने के लिए फंड भी मांगा गया, जिसके जवाब में रॉबर्ट वाड्रा ने मेल भेजने वाले सुमित चड्डा को भी जवाब दिया है की फंड का इतंजाम कर रहे हैं। हर ईमेल की कापी संजय भंडारी को भी दी जा रही थी। सुमित चड्डा को संजय भंडारी का रिश्तेदार बताया जाता है। दुबई में रहने वाले भारतीय सी सी थंपी से सबंधों को लेकर भी पूछताछ हो सकती है, जिसने यह प्रॉपर्टी संजय भंडारी से ली थी।

राजनीतिक बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही
मालूम हो कि बुधवार को रॉबर्ट वाड्रा को उनकी पत्नी और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ईडी दफ्तर छोड़ने गईं थीं। प्रियंका ने कहा कि मैं अपने पति के साथ हूं। वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी सफेद टोयोटा लैंड क्रूजर गाड़ी में उनके साथ थीं और उनके पीछे एसपीजी के सुरक्षाकर्मियों की गाड़ियां थीं। उन्होंने वाड्रा को मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित ईडी के दफ्तर के सामने छोड़ा और वहां से फौरन अपनी गाड़ियों के काफिले के साथ रवाना हो गईं। वाड्रा करीब तीन बजकर 47 मिनट पर ईडी के दफ्तर पहुंचे। उनके वकीलों का एक दल पहले ही वहां पहुंच चुका था। बता दें कि यह पहला मौका है जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जीजा वाड्रा संदिग्ध वित्तीय लेन-देन के आपराधिक आरोपों के सिलसिले में किसी जांच एजेंसी के समक्ष पेश हुए हैं। वाड्रा ने पहले इन आरोपों से इनकार किया था और कहा था कि राजनीतिक बदले के लिए उनके खिलाफ यह कार्रवाई की जा रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

बैडमिंटन : मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद कोर्ट पर उतरे लक्ष्य

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) की गाइडलाइंस के बाद बेंगलुरु में पादुकोण-द्रविड़ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अकादमी में बैडमिंटन खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस शुरू आगे पढ़ें »

ऊपर