राहुल गांधी और सीताराम येचुरी को मिला कोर्ट का समन

मुंबई : ठाणे की एक अदालत ने बुधवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी को समन भेजा हैं। अदालत ने इन दोनों नेताओं को मानहानि के इस मामले में 30 अप्रैल को हाजिर होने के निर्देश दिए हैं। यह मुकदमा संघ कार्यकर्ता विवेक चंपानेरकर ने दाखिल किया है। आरोप है कि दोनों नेताओं ने गौरी लंकेश हत्‍याकांड में आरएसएस का हाथ होने की बात कही थी। गौरतलब है कि इस मामले में प्रतीकात्मक तौर पर मात्र एक रुपये के मुआवजे की मांग की गई है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता विवेक चंपानेरकर का आरोप है कि दोनों नेताओं ने आरएसएस को गौरी लंकेश की हत्या से जोड़कर उसको बदनाम किया है। इस मामले की सुनवाई सिविल कोर्ट के न्यायाधीश जेएस भाटिया कर रहे हैं। याचिका में चंपानेरकर की ओर से आरोप लगाया गया है कि राहुल गांधी और सीताराम येचुरी की आदत किसी भी हिंसा में आरएसएस को बदनाम करने की हो चली है, जिसको रोकने की जरूरत है। याचिका में मांग की गई है कि अदालत ऐसी हिंसक घटनाओं में आरएसएस को घसीटने के इन नेताओं के रवैये पर लगाम लगाने के लिए इन्‍हें निर्देश दे। चंपानेरकर के अधिवक्ता आदित्‍य आर. मिश्रा ने बताया कि उनके मुवक्किल ने उक्‍त दोनों नेताओं के खिलाफ यह मानहानि का केस पिछले हफ्ते किया था। मालूम हो कि चर्चित पत्रकार गौरी लंकेश की सितंबर 2017 में बेंगलुरु स्थित उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्‍या कर दी गई थी। इस हत्‍याकांड में कथित तौर पर एक दक्षिणपंथी संगठन के सदस्‍यों का हाथ होने का आरोप है। यही नहीं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ एक अन्‍य आपराधिक मानहानि का केस ठाणे जिले में भिवंडी की अदालत में भी चल रहा है। इस केस में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर माहात्‍मा गांधी की हत्‍या में आरएसएस पर दोषारोपण करने के आरोप हैं।
कांग्रेस के बयान आरएसएस को अपमान करते हैं
बता दें कि राहुल गांधी और सीताराम येचुरी के खिलाफ ठीक ऐसे ही आरोपों में एक दूसरा आपराधिक मानहानि का केस मुंबई की मेट्रोपोलिटन मजिस्‍ट्रेट की अदालत में भी चल रहा है। यह केस एक अन्‍य आरएसएस कार्यकर्ता ध्रुतिमान जोशी की ओर से दाखिल किया गया है। ध्रुतिमान जोशी पेशे से अधिवक्‍ता हैं। इस मामले में जोशी ने आरोप लगाया है कि आरोपियों और उनसे जुड़ी पार्टियों द्वारा दिए गए बयान मानहानिकारक हैं। आम लोगों की नजर में ऐसे बयान आरएसएस को अपमान करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय बैंकों का क्रेडिट ग्रोथ घटकर दो साल के निचले स्तर पर आया : आरबीआई

नई दिल्ली : आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक भारतीय बैंकों का क्रेडिट ग्रोथ घटकर लगभग दो साल के निचले स्तर पर आ गया है, क्योंकि आगे पढ़ें »

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

ऊपर