विश्व धरोहर दिवसः देश की ऐतिहासिक धरोहरों और स्मारकों का मुफ्त में करें दीदार

नई दिल्लीः विश्व धरोहर दिवस के मौके पर अगर आप भी लाल किला, ताजमहल, कुतुब मीनार जैसी देश की ऐतिहासिक धरोहरों और स्मारकों पर घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा अवसर है। विश्व धरोहर दिवस यानी 18 अप्रैल के दिन देश के ऐतिहासिक स्थानों पर घूमने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा। गुरुवार को आप विश्व भर में मशहूर ताजमहल, लाल किला, हुमायूं का मकबरा समेत सभी ऐतिहासिक धरोहरों पर मुफ्त भ्रमण कर सकते हैं।

विभाग ने आधिकारिक वेबसाइट पर दी जानकारी

भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार 18 अप्रैल को देश में ऐतिहासिक स्मारकों में घूमने के लिए कोई शुल्क या टिकट नहीं लगेगा। इनमें आगरा, औरंगाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, धारवाड़ और गोवा में स्थित ऐतिहासिक धरोहर शामिल हैं। आम दिनों में यहां घूमने के लिए टिकट लेना होता है।

1982 में हुई थी इसकी शुरुआत

उल्लेखनीय है कि 18 अप्रैल को पूरी दुनिया विश्व धरोहर दिवस के रूप में मनाती है। इस दिन की शुरुआत 1982 में हुई थी। हालांकि यूनेस्को ने इसे वर्ष 1983 में मान्यता दी थी। यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में भारत के 37 धरोहरों का नाम हैं। इनमें लाल किला, ताजमहल, हंपी, जयपुर का जंतर-मंतर, अजंता-ऐलोरो की गुफाएं जैसी प्राचीन और अहम् स्थल शामिल हैं। आज विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर इन तमाम जगहों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।


शेयर करें

मुख्य समाचार

जल्द ही बर्डे़ पर्दे पर वापसी करने जा रही हैं सुष्मिता सेन

मुंबई : बाॅलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सुष्मिता सेन बड़े पर्दे पर अपनी वापसी के लिए तैयार हैं। पूर्व मिस यूनिवर्स ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए आगे पढ़ें »

एनएचआरसी ने यौन उत्पीड़न मामले में त्रिपुरा सरकार को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को त्रिपुरा सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उन आगे पढ़ें »

ऊपर