विशेष ट्रेनों के लिए 16 करोड़ की 45,000 टिकटें हुईं बुक : रेलवे

8 ट्रेनों से सफर पर निकले 14 हजार यात्री

नयी दिल्ली : भारतीय रेलवे ने मंगलवार को बताया कि विशेष ट्रेनों के लिए अभी तक 80 हजार से अधिक यात्रियों ने 16.15 करोड़ रुपये की 45,000 सेअधिक टिकटें बुक की हैं। दिल्ली से छत्त्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए पहली ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले रेलवे ने यह जानकारी दी। इन विशेष ट्रेनों की बुकिंग सोमवार शाम छह बजे शुरू हुई थी। रेलवे ने बताया कि अभी तक अगले सात दिनाें के लिए 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 (पीएनआर) बुकिंग की गयी है। इन टिकटों पर करीब 82,317 लोग यात्रा करेंगे। रेलवे ने सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जो मंगलवार से चलना शुरू होंगी। यात्रियों को अपना भोजन और चादर लाने को कहा गया है और स्वास्थ्य जांच के लिए ट्रेन के रवाना होने के समय से करीब 90 मिनट पहले
आने को कहा है। उन्होंने कहा था कि इन यात्रियों के लिए ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना भी अनिवार्य होगा। ये रेलगाड़ियां नयी दिल्ली और देश के सभी प्रमुख शहरों डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुम्बई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के बीच चल रहीं हैं। मंगलवार 12 मई को आठ में से तीन रेलगाड़ियां नई दिल्ली से रवाना हुईं और डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर पहुंचेंगी। हावड़ा, राजेंद्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुंबई मध्य और अहमदाबाद से एक-एक रेलगाड़ी रवाना हुई और दिल्ली पहुंचेगी। लॉकडाउन में चलाए जाने के कारण इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे हैं तथा किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरूप है। गाैरतलब है कि भारतीय रेलवे ने मंगलवार से  शुरू हुई विशेष यात्री ट्रेनों में यात्रा के लिए ‘आरोग्य सेतु एप’ को फोन में डाउनलोड करना ‘अनिवार्य’ कर दिया है ।इससे पहले सोमवार को रेलवे ने इस एप को फोन में रखने की सलाह दी थी जो कि अनिवार्य नहीं था।

विशेष ट्रेनों के लिए 80 हजार से अधिक यात्रियों ने टिकट बुकिंग की
लॉकडाउनः 3 आगामी 17 मई तक के लिए लागू है लेकिन भारतीय रेलवे ने मंगलवार 12 मई से विशेष ट्रेनों को हरी झंडी दी है। इसके साथ ही एडवांस टिकट बुकिंग भी शुरू हो गयी है। भारतीय रेलवे के अधिकारियाें के मुताबिक विशेष ट्रेनों के लिए फिलहाल 80 हजार से अधिक यात्रियों ने टिकट बुकिंग की है। इसके मुताबिक अब तक 16.15 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटों की बुकिंग की गयी हैं। रेलवे ने दिल्ली से मध्य प्रदेश के बिलासपुर के लिए पहली ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले यह जानकारी दी। मालूम हाे कि इन विशेष ट्रनों की बुकिंग सोमवार शाम छह बजे शुरू हुई थी।
82,317 लोग यात्रा करेंगे
रेलवे ने बताया कि अभी तक अगले सात दिनाें के लिए 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 (पीएनआर) बुकिंग की गयी है। इन टिकटों पर करीब 82,317 लोग यात्रा करेंगे। रेलवे ने सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जो लागू हो चुकी है। हर यात्री की पूरी डिटेल राज्य सरकाराें को सौंपी जाएगी। रेलवे की ओर से कोरोना महामारी के बीच ट्रेन सेवाओं की बहाली के मद्देनजर पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। यात्रा करने जा रहे यात्रियों को ट्रेन के खुलने के टाइम से 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचने के लिए कहा गया है।रेलवे के मुताबिक यात्रियों को अपना भोजन और चादर लाने को कहा गया है और स्वास्थ्य जांच के लिए ट्रेन के रवाना होने के समय से करीब 90 मिनट पहले आने को कहा गया है। इन यात्रियों के लिए ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
क्या है तैयारियां ?
रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों की ओर से प्लेटफार्म को सैनिटाइज किया गया है। दिल्ली पुलिस आने वाले यात्रियों को कई तरह के दिशा-निर्देश दे रही है। रेलवे पुलिस बल और टिकट चेकिंग स्टाफ को भी तैनात किया गया है। सभी पांच स्पेशल ट्रेनाें के लिए यात्रियों को दोपहर 2 बजे से स्टेशन के अंदर एंट्री दी गयी। हर किसी की स्क्रीनिंग की गयी। सभी यात्रियों को बताया गया कि वे घर या गंतव्य स्टेशन पहुंचने के बाद राज्य सरकार के कोविड नियमों का पालन करेंगे। श्रमिकों को सरकार अपनी व्यवस्था से स्टेशन तक पहुंचा रही है, जबकि स्पेशल ट्रेन के आम यात्री अपने साधनों से स्टेशन आ रहे हैं। जिनके पास कन्फर्म टिकट है वे देशभर में रोड ट्रेवल पास का काम करेगा। जिससे कि लोग पहले स्टेशन और फिर स्टेशन से घर पहुंच सकें। इस बीच नयी दिल्ली स्टेशन में पैसेंजरों की लंबी लाइन लग गयी। कई लोग रात 2 बजे अपने घरों से निकले। सभी यात्रियों को जांच के बाद ही स्टेशन में दाखिला मिला। कई यात्री दो महीने से परिवार से दूर थे। अब उन्हें अपनों से मिलने का मौका मिलेगा। स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं।
टिकट की भारी डिमांड, भुवनेश्वर-दिल्ली ट्रेन में बढ़ाए 5 कोच
शाम की ट्रेन के लिए लोग सुबह से ही स्टेशन पहुंचने लगे। इस बीच भुवनेश्वर से दिल्ली आने वाली स्पेशल एसी ट्रेन में पांच और कोच लगाए गए हैं। टिकट की बंपर डिमांड के बाद रेलवे ने कोच बढ़ाने का फैसला किया है। रेलवे के मुताबिक, भुवनेश्वर-दिल्ली स्पेशल ट्रेन में थर्ड एसी की चार कोच और सेकेंड एसी का एक और डिब्बा लगाया गया है। यह ट्रेन बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना होगी। पहले 17 कोचों के साथ ट्रेन को रवाना करने का फैसला किया गया था, लेकिन टिकट की भारी डिमांड के बाद अब इसे 22 कर दिया गया है।
मंगलवार काे इन ट्रेनों का हुआ संचालन
1. नयी दिल्ली से डिब्रूगढ़ (स्टॉपेज: दीमापुर, लमदिंग, गुवाहाटी, कोकराझार, मरैनी, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार, बरौनी, दानापुर, पंडित दीनदयाल जंक्शन, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल)
2. नयी दिल्ली से बेंगलुरु (स्टॉपेज: अनंतपुर, गुंतकल, सिकंदराबाद, नागपुर, भोपाल, झांसी)
3. नयी दिल्ली से बिलासपुर (स्टॉपेज: रायपुर, नागपुर, भोपाल, झांसी)
4. हावड़ा से नयी दिल्ली (स्टॉपेज: आसनसोल, धनबाद, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल)
5. राजेंद्र नगर से नयी दिल्ली (स्टॉपेज: पटना जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल)
6. बेंगलुरु से नयी दिल्ली (स्टॉपेज: अनंतपुर, गुंतकल, सिकंदराबाद, नागपुर, भोपाल, झांसी)
7. मुंबई सेंट्रल से नयी दिल्ली (स्टॉपेज: सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा)
8. अहमदाबाद से नयी दिल्ली (स्टॉपेज: पालनपुर, आबू रोड, जयपुर, गुड़गांव)
श्रमिक स्‍पेशल में 6.48 लाख यात्रियाें ने किया सफर
रेलवे के मुताबिक प्रवासी मजदूरों के लिए 12 मई तक 542 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाईं गईं हैं। देशभर में इस दौरान 6.48 लाख यात्रियाें ने इन ट्रेनों से सफर किया। सफर के दौरान यात्रियाें को निःशुल्क भाेजन और पानी दिया गया। मालूम हाे कि विगत 1 मई से इन ट्रेनों को चलाया जा रहा है। इसके जरिए मजदूरों को उनके शहर तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।
कम सामान के साथ करें यात्रा : कुमार
रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक (डीजी) अरुण कुमार ने रेलयात्रियाें से अनुरोध किया है कि वे हल्के सामान के साथ यात्रा करें क्योंकि स्टेशन पर कुली की सुविधा उपलब्ध नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि हम हर एक यात्री की पूरी डिटेल उनकी राज्य सरकार को सौपेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेस्टइंडीज जीत के करीब, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 313 रन बनाए

साउथैम्पटन : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज जीत की ओर है। मैच के पांचवें दिन टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 4 विकेट के आगे पढ़ें »

पगबाधा का फैसला सिर्फ और सिर्फ डीआरएस से हो : तेंदुलकर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंपायरों के फैसलों की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘अंपायर्स कॉल’ को हटाने आगे पढ़ें »

ऊपर