रक्षा सौदा : अमेरिका से 73 हजार सिग सॉवर राइफलें खरीदेगा भारत

नयी दिल्ली : भारत अपनी सीमाओं को और मजबूत करने की खातिर अमेरिका में बनी अत्याधुनिक राइफलें खरीदेगी। चीन और पाकिस्तान सीमा पर तैनात भारतीय सेना के जवानों को ये अत्याधुनिक राइफलें दी जाएंगी। इस संबंध में शनिवार को रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से 73 हजार सिग सॉवर राइफलें खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह प्रस्ताव लंबे समय से अटका पड़ा था। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, अगले साल तक ये राइफलें हमारे जवानों के हाथों में होंगी। इन्हें इंसास राइफल के बदले ये अत्‍याधुनिक राइफलें प्रदान किया जाएगा। ताकि वे सीमाओं पर अपने दुश्‍मनों के इरादे को विफल कर सके। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने सिग सॉवर राइफल की खरीद को हरी झंडी दी। ऐसी ही राइफलों का इस्तेमाल अमेरिका और कई यूरोपीय देशों की सेनाएं कर रही हैं। राइफल खरीद सौदे से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि हफ्तेभर में इस सौदे को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। एक साल के अंदर अमेरिकी फर्म इन्हें भारत को उपलब्ध करा देगी। अक्टूबर, 2017 में सेना ने 7 लाख राइफल, 44,000 लाइट मशीन गन (एलएमजी) और 44,660 कारबाइन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी। स्वदेशी राइफल फायरिंग टेस्ट में फेल हो गई थी करीब 18 महीने पहले सेना ने स्वदेशी असॉल्ट राइफल को दरकिनार कर दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगालः पति के रुपये व घर के गहने लेकर पत्नी प्रेमी संग फरार

सन्मार्ग संवाददाता मालदह : टोटो खरीदने के लिए थोड़े थोड़े रुपये जमा किये थे और लाखों रुपये बचाये थे,लेकिन पति का टोटो खरीदने का सपना पूरा आगे पढ़ें »

ऊपर