लखनऊ में लगेगा हथियारों का सबसे मेला ‘डिफेंस एक्‍सपो’

'Fair Expo' to be held in Lucknow

लखनऊ : नवाबों के शहर लखनऊ में हथियारों का सबसे बड़ा मेला लगने वाला है। अगले साल 5 से 8 फरवरी के बीच 11वां डिफेंस एक्‍सपो इंडिया-2020 आयोजित होगा। इस मेले में दुनियाभर के अत्‍याधुनिक हथियारों की नुमाइश की जाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि ‘हम डिफेंस एक्‍सपो में दुनियाभर के रक्षा उद्योगों, प्रदर्शनी लगाने वालों, मंत्री स्‍तरीय प्रतिनिधिमंडलों का स्‍वागत करते हैं।’ उन्होंने एक बयान जारी कर कहा कि इस एक्सपो का थीम भारत को उभरता हुआ रक्षा विनिर्माण केंद्र बनाना है।
निर्यात तलाशने के लिए बेहतरीन मौका
इस मामले में रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारतीय रक्षा उद्योग के लिए डिफेंस एक्‍सपो अपनी क्षमताओं को दिखाने और निर्यात की संभावना तलाशने के लिए एक बेहतरीन मौका है। इस बार के डिफेंस एक्‍सपो में रक्षा के डिजिटल परिवर्तन पर ध्यान केंद्रीत किया जाएगा। डिफेंस एक्‍सपो के दौरान उत्तर प्रदेश को डिफेंस सेक्‍टर के लिए तेजी से उभरते निवेश ठिकाने के रूप में दर्शाया जाएगा।
रक्षा मंत्रालय की उत्तर प्रदेश योजना
रक्षा मंत्रालय के अनुसार उत्तर प्रदेश में मजबूत रक्षा औद्योगिक आधारभूत ढांचा तथा एचएएल की 4 यूनिट, 9 ऑर्डिनेंस फैक्‍ट्री यूनिट हैं। इसके अलावा यहां 2 रक्षा औद्योगिक कॉरिडोर बनाए जाने की योजना है। मालूम हो कि इससे पहले मनोहर पर्रिकर के रक्षामंत्री बनने पर दिल्‍ली के प्रगति मैदान में होने वाला डिफेंस एक्‍सपो वर्ष 2016 में गोवा तथा निर्मला सीतारमण के रक्षा मंत्री बनने पर वर्ष 2018 में चेन्‍नई में हुआ था। ‌अब यह लखनऊ में राजनाथ सिंह के रक्षा मंत्री बनने पर आयोजित होने जा रहा है। इससे पहले लखनऊ में एयरो इंडिया शो होने वाला था जिसे राजनीतिक विरोध के चलते रद्द कर द‍िया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीएम ने पूछा बंगाल में क्या हो रहा है

भाजपा नेता ने निजी सचिव को सौंपी न्यूज क्लिपिंग व वीडियो फुटेज सन्मार्ग संवाददाता अंडाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखण्ड के दुमका जाने के क्रम आगे पढ़ें »

dhankhad

राज्यपाल ने मुख्य सचिव और डीजी को बुलाया

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पिछले 3 दिनों से राज्यभर में हिंसा जारी है। इसी बीच राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव राजीव आगे पढ़ें »

ऊपर