रेलवे का बड़ा कदम, अब ट्रेन टिकट पर भी होगा क्यूआर कोड

कोलकाता : कोलकाता मेट्रो में क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध होने के बाद अब भारतीय रेलवे ट्रेनों के लिए कॉन्टैक्टलैस टिकटिंग की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके लिए ट्रेन टिकटों पर क्यूआर कोड उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसी टिकटों को रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में हैंडहेल्ड डिवाइसेज और मोबाइल फोन्स के जरिए स्कैन किया जा सकेगा। यह बात रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कही है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने क्यूआर कोड सिस्टम की पेशकश की है। ऑनलाइन बुकिंग के मामले में यह टिकट्स पर उपलब्ध होगा। विंडो टिकट यानी रेलवे स्टेशन के काउंटर से टिकट लेने पर यात्री के मोबाइल पर एक मैसेज भेजा जाएगा। उसमें एक लिंक रहेगा, जिस पर क्लिक करने पर क्यूआर कोड डिस्प्ले होगा। इसे बंगाल के हावड़ा, सियालदह, मालदह समेत अन्य स्टेशनों पर शुरू किया जा सकेगा। हालांकि अभी प्रयागराज जंक्शन में इसकी शुरूआत हुई है।
कोड को स्कैन कर यात्री का विवरण होगा कैप्चर
यादव के मुताबिक, अभी 85 फीसदी ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं। क्यूआर कोड के चलते स्टेशनों और ट्रेनों में टीटीई अपनी हैंडहेल्ड डिवाइस या क्यूआर एप्लीकेशन वाले अपने मोबाइल फोन से ट्रेन टिकट के क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री का विवरण तुरंत कैप्चर कर सकेंगे। इस तरह ट्रेन टिकटिंग सिस्टम पूरी तरह कॉन्टैक्टलेस हो जाएगा।
एअरपोर्ट पर चेक इन जैसी रेलवे स्टेशनों पर भी होगी सुविधा
यादव ने यह भी कहा कि आईआरसीटीसी वेबसाइट को पूरी तरह से रिवैंप किया जाएगा और प्रक्रियाओं को सरल, पर्सनलाइज्ड और होटल व मील बुकिंग के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर चेक इन जैसी रेलवे स्टेशन पर एंट्री करने वाले सभी यात्रियों के लिए कॉन्टैक्टलेस टिकट चे​किंग का पायलट प्रोजेक्ट नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के तहत आने वाले प्रयागराज जंक्शन पर शुरू कर दिया गया है। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि जब कोई यात्री स्टेशन परिसर में प्रवेश करेगा तो उसके टिकट पर मौजूद क्यूआर कोड को मोबाइल ऐप से स्कैन किया जायेगा। डिटेल्स सॉफ्टवेयर के डेटाबेस में अपडेट हो जायेंगी। स्कैनिंग का टाइम भी ऐप में अपडेट हो जायेगा।
अभी पूरी तरह पेपरलेस होने की योजना नहीं है
वी के यादव का कहना है कि रेलवे अभी पूरी तरह पेपरलेस होने की योजना नहीं बना रहा है, लेकिन रिजर्व्ड, अनरिजर्व्ड और प्लेटफॉर्म टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के जरिए पेपर का इस्तेमाल घटाएगा। उन्होंने बताया कि सबअर्बन कार्ड्स और कोलकाता मेट्रो कार्ड्स के ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा शुरू हो चुकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अनअकैडमी, ड्रीम11 ने आईपीएल टाइटल प्रायोजक के लिये दस्तावेज सौंपे

नयी दिल्ली : शिक्षा प्रौद्यौगिकी कंपनी ‘अनअकैडमी’ और फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ ने इस साल चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह इंडियन प्रीमियर लीग आगे पढ़ें »

धोनी की अगुवाई में सीएसके खिलाड़ी आईपीएल शिविर के लिए चेन्नई पहुंचे

चेन्नई : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम के उनके साथी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगे पढ़ें »

ऊपर