राजस्थान की प्रिया शर्मा बनीं भारत की 7वीं महिला फाइटर पायलट


नई दिल्ली: राजस्‍थान की प्रिया शर्मा अब भारत की 7वीं महिला फाइटर पायलट बन गई हैं जबकि राजस्थान से ऐसा करने वाली वह तीसरी महिला फाइटर पायलट हैं। वह हैदराबाद की एयर फोर्स एकेडमी से बतौर फ्लाइंग ऑफिसर ग्रैजुएट हुईं। कोटा के आईआईआईटी से पढ़ाई पूरा करने के बाद वह 2017 में अपनी ट्रेनिंग के लिए डुंडीगल और हकीमपेट गईं। प्रिया ने महिला फाइटर पायलट होने के नाते अन्य महिलाओं को भी आगे बढ़ने के लिए संदेश दिया ताकि राजस्‍थान की पहली महिला पायलट मोहना, दूसरी प्रतिभा और उनके तरह ही अन्य राजस्थान की लड़कियां डिफेंस फोर्स में जाने के लिए प्रेरित हो सके। प्रिया ने आगे कहा कि कोई भी काम पुरुष या महिला के लिए नही होता। ये सिर्फ हमारे फैसले पर निर्भर करता है कि हम क्या चुनते हैं।

भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत ने हाल ही में महिलाओं की भूमिका को लेकर ऐसा बयान दिया जिसकी जमकर आलोचना भी हुई थी। उन्होंने कहा था कि आर्मी में महिलाओं को लड़ाकू भूमिकाएं इसलिए नहीं दी जाती हैं क्योंकि उनके ऊपर बच्चों को बड़ा करने की जिम्मेदारी होती है। रावत यहीं पर नहीं रुके उन्होंने यहां तक कह डाला कि युद्धक्षेत्र में महिलाओं को अधिकांश सुविधाएं देनी पड़ेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाएं साथी जवानों पर ताक-झांक करने का आरोप भी लगा सकती हैं। और तो और ग्रामीण परिवेश से आए जवान किसी महिला के ऑर्डर मानने के लिए तैयार नहीं हैं।

बता दें कि 2016 में खतेहपुरा निवासी मोहना सिंह का देश की वायुसेना में लड़ाकू विमान पायलट में चयन हुआ था। देश की तीन महिला फाइटर प्लेन पायलट में शामिल मोहना सिंह के पिता प्रताप सिंह भी एयरफोर्स में हैं। भारत में महिलाओं के लिए फाइटर पायलट बनना बेहद कठिन और जटिल लंबी प्रक्रिया मानी जाती है।




शेयर करें

मुख्य समाचार

modi

नागरिकता कानून पर हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण, अफवाहों से दूर रहें और शांति बनाए रखें : पीएम मोदी

नई दिल्ली : नागरिकता संशोधन कानून पर देश के कई शहरों में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान आया। आगे पढ़ें »

bangladesh

भारत में अवैध ढंग से रह रहे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए तैयार है बांग्लादेश

ढाका : बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अबदुल मोमेन ने भारत से अपील करते हुए कहा कि यदि उनके यहां अवैध रूप से रह आगे पढ़ें »

rahul

स्मृति की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने मांगा राहुल के बयान पर जवाब

momota

महिलाओं के खिलाफ हिंसा को ‘न’ कहें : ममता बनर्जी

नवंबर में थोक महंगाई दर में 0.58% की बढ़ोत्तरी, प्याज की कीमतों में सबसे ज्यादा वृद्धि

अपने पुराने यूएएन नंबर को इस तरह करें नए में ट्रांसफर

dhankhad

ममता की रैली पर धनखड़ ने कहा, असंवैधानिक और भड़काऊ कार्य करने से बचें

court

जामिया हिंसा पर मंगलवार को होगी सुनवाई, पहले रोके जाएं हिंसक प्रदर्शन- सुप्रीम कोर्ट

aligadh

नागरिकता कानून : अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्रों का प्रदर्शन, 6 जिलों में धारा 144 लागू, 500 के खिलाफ केस दर्ज

ordoan

ट्रम्प ने तुर्की पर प्रतिबंध बढ़ाए, तो देश में मौजूद अमे‌‌रिकी बेस बंद होंगे : राष्ट्रपति अर्दोआन

ऊपर