राजस्थान की प्रिया शर्मा बनीं भारत की 7वीं महिला फाइटर पायलट


नई दिल्ली: राजस्‍थान की प्रिया शर्मा अब भारत की 7वीं महिला फाइटर पायलट बन गई हैं जबकि राजस्थान से ऐसा करने वाली वह तीसरी महिला फाइटर पायलट हैं। वह हैदराबाद की एयर फोर्स एकेडमी से बतौर फ्लाइंग ऑफिसर ग्रैजुएट हुईं। कोटा के आईआईआईटी से पढ़ाई पूरा करने के बाद वह 2017 में अपनी ट्रेनिंग के लिए डुंडीगल और हकीमपेट गईं। प्रिया ने महिला फाइटर पायलट होने के नाते अन्य महिलाओं को भी आगे बढ़ने के लिए संदेश दिया ताकि राजस्‍थान की पहली महिला पायलट मोहना, दूसरी प्रतिभा और उनके तरह ही अन्य राजस्थान की लड़कियां डिफेंस फोर्स में जाने के लिए प्रेरित हो सके। प्रिया ने आगे कहा कि कोई भी काम पुरुष या महिला के लिए नही होता। ये सिर्फ हमारे फैसले पर निर्भर करता है कि हम क्या चुनते हैं।

भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत ने हाल ही में महिलाओं की भूमिका को लेकर ऐसा बयान दिया जिसकी जमकर आलोचना भी हुई थी। उन्होंने कहा था कि आर्मी में महिलाओं को लड़ाकू भूमिकाएं इसलिए नहीं दी जाती हैं क्योंकि उनके ऊपर बच्चों को बड़ा करने की जिम्मेदारी होती है। रावत यहीं पर नहीं रुके उन्होंने यहां तक कह डाला कि युद्धक्षेत्र में महिलाओं को अधिकांश सुविधाएं देनी पड़ेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाएं साथी जवानों पर ताक-झांक करने का आरोप भी लगा सकती हैं। और तो और ग्रामीण परिवेश से आए जवान किसी महिला के ऑर्डर मानने के लिए तैयार नहीं हैं।

बता दें कि 2016 में खतेहपुरा निवासी मोहना सिंह का देश की वायुसेना में लड़ाकू विमान पायलट में चयन हुआ था। देश की तीन महिला फाइटर प्लेन पायलट में शामिल मोहना सिंह के पिता प्रताप सिंह भी एयरफोर्स में हैं। भारत में महिलाओं के लिए फाइटर पायलट बनना बेहद कठिन और जटिल लंबी प्रक्रिया मानी जाती है।




शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर