मौसी घर पहुंचे जग के नाथ, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने दी बधाई

भुवनेश्वर : भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथयात्रा धार्मिक नगरी पुरी में मंगलवार को शुरू हुई और बड़े ही हर्षोल्लास के साथ कोरोना से बचाव की सावधानियां रखते हुए निकाली गयी। भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलराम के साथ अपनी मौसी के घर पहुंच गये हैं। गुंडिचा मंदिर भगवान जगन्नाथ की मौसी का घर माना जाता है। यहां भगवान 7 दिनों तक आराम करते हैं। उसके बाद वापस अपने घर जाते है जिसे उल्टा रथ के नाम से जाना जाता है।

एक दिन पहले मिली रथ यात्रा की अनुमति

उल्लेखनीय है कि 24 घंटे से भी कम समय पहले ही उच्चतम न्यायालय ने रथयात्रा को नहीं आयोजित करने के अपने पहले आदेश में संशोधन किया था। बता दें कि कोरोना संकट काल की वजह से इस साल होने वाली रथ यात्रा पर संकट के बादल थे, लेकिन सोमवार को शीर्ष न्यायालय में एक विशेष सुनवाई के दौरान न्यायालय ने कुछ खास शर्तों के साथ पुरी में भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथ यात्रा के आयोजन की सोमवार को अनुमति दे दी थी, जिसके बाद 23 जून मंगलवार को काफी सावधानी बरतते हुए तथा नियमों के पालन के साथ कम भक्तों की उपस्थिति में रथ यात्रा निकाली जा रही है।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथयात्रा शुरू होने पर लोगों को शुभकामनाएं दी और कोविड-19 संकट के मद्देनजर लोगों के स्वस्थ रहने की प्रार्थना की।
राष्ट्रपति ने कहा
राष्ट्रपति कोविंद ने ट्विटर पर दिए संदेश में महामारी से लड़ने की ताकत और प्रतिबद्धता के लिए प्रार्थना की। उन्होंने राष्ट्रपति भवन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘रथ यात्रा के पावन अवसर पर सभी देशवासियों, विशेष रूप से ओडिशा में प्रभु जगन्नाथ के श्रद्धालुओं को बधाई। मैं कामना करता हूं कि प्रभु जगन्नाथ की कृपा, कोविड-19 का सामना करने के लिये हमें साहस व संकल्प-शक्ति प्रदान करे और हमारे जीवन में स्वास्थ्य और आनंद का संचार करे।’
उपराष्ट्रपति ने कहा
नायडू ने भी माइक्रोब्लॉगिंग साइट के जरिये इस मौके पर लोगों को बधाई दी। उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ मैं रथयात्रा के शुभ अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकमाएं देता हूं। जगन्नाथ पुरी रथयात्रा ओडिशा का सबसे प्रतिष्ठित और बहुप्रतिक्षित त्योहार है।’
प्रधानमंत्री ने कहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के अवसर पर लोगों को बधाई दी और कामना की यह यात्रा लोगों के जीवन में खुशियां एवं समृद्धि लेकर आए। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के पावन अवसर पर मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।’ साथ ही उन्होंने कामना की कि यह अवसर लोगों के जीवन में खुशियां, समृद्धि, सौभाग्य एवं आरोग्य लेकर आए। उन्होंने लिखा, ‘‘जय जगन्नाथ।’
मुख्यमंत्री ने कहा
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को लोगों को जगन्नाथ रथ यात्रा के शुभ अवसर पर बधाई दी। उन्होंने भगवान जगन्नाथ से कोविड-19 संकट के समय सभी पर आशीर्वाद बनाए रखने की प्रार्थना की। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘ रथ यात्रा उत्सव के मौके पर मेरे सभी भाई-बहनों को शुभकामनाएं। भगवान जगन्नाथ वैश्विक महामारी कोविड-19 संकट के समय सभी पर अपना आशीर्वाद बनाए रखें। जय जगन्नाथ।’ कोविड-19 की वजह से इस साल पश्चिम बंगाल में रथ यात्रा उत्सव सादगी से मनाया जा रहा है।
सोमवार रात से ही था लॉकडाउन
बता दें कि इस साल भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए सोमवार रात से ही पुरी में लॉकडाउन लगाया गया और एंट्री-एग्जिट को बंद कर दिया गया। साथ ही सार्वजनिक वाहनों पर रोक लगा दी गई। इतना ही नहीं मंदिर परिसर के सभी लोगों का चिकित्सा जांच किया गया। ओडिशा के पुरी के साथ-साथ गुजरात के अहमदाबाद में भी आज रथयात्रा निकल रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लॉकडाउन में जूही चावला की खेतीबारी, किसानों को किया आमंत्रित

मुंबई : इस लॉकडाउन में अभिनेत्री जूही चावला ने एक बड़ा अच्छा प्रयोग किया है। उन्होंने मुंबई से दूर वाडा स्थित अपने विशाल फार्म हाउस आगे पढ़ें »

भारत-चीन तनाव के बीच इस देश के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

पेरिस : फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने सरकार में संभावित फेरबदल के बीच एडवर्ड फिलिप के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे से कुछ ही देर बार आगे पढ़ें »

ऊपर