मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, बोनस का एलान

– केंद्रीय कैबिनेट ने दिवाली बोनस को दी मंजूरी

– 30 लाख से अधिक गैर-राजपत्रित अधिकारियों को पहुंचेगा फायदा

– दशहरे से पहले डीबीटी के माध्यम से एक बार में भेजी जाएगी राशि

नई दिल्ली : कोरोना संकट के बीच त्योहारों के मौसम में मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बोनस दिया जाएगा। सरकार वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए प्रोडक्टिविटी और नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस जारी करेगी। नॉन गजेटेड अधिकारियों को ही इस बोनस का फायदा मिलेगा।

कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ‘कैबिनेट ने बोनस के लिए मंजूरी दे दी है। बोनस देने पर कुल वित्तीय लागत 3,737 करोड़ रुपये होगी। 13 लाख कर्मचारियों को अगले एक हफ्ते में 2791 करोड़ रुपये बोनस के रूप में मिलेंगे कर्मचारियों को एक किस्त के जरिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत विजयदशमी से पहले अकाउंट में पैसा मिल जाएगा।’

बता दें कि इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की घोषणा की थी. इस स्कीम के जरिए कर्मचारी एडवांस में 10 हजार रुपये ले सकेंगे।

कोरोना संकट के चलते सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। इससे पहले कर्मचारियों को फेस्टिवल पैकेज का भी एलान किया जा चुका है। कर्मचारियों को एलटीसी के एवज में नकद वाउचर देने की घोषणा की है।इसमें कर्मचारी छुट्टियों के बदले रेल या हवाई किराए के 3 गुना के बराबर वैल्यू का गुड्स या सर्विसेस खरीद सकते हैं। यानी की बिना किसी जगह की यात्रा किए आप टैक्स बचत का लाभ ले सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विराट अच्छे कप्तान लेकिन रोहित उनसे बेहतर : गंभीर

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर ने टी-20 टीम कप्तानी पांच बार के आईपीएल विजेता रोहित शर्मा को सौंपने की आगे पढ़ें »

साढ़े चार महीनों में 22 कोविड-19 जांच करायी : गांगुली

मुंबई : बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने मंगलवार को खुलासा किया कि महामारी के बीच अपनी पेशेवर प्रतिबद्धताओं को पूरा करने आगे पढ़ें »

ऊपर