मोदी-शाह ने की बैठक, मंत्रिमंडल में 17 नए चेहरों को मिल सकती है जगह

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी सत्ता में आज अपनी दूसरी पारी का आगाज करने जा रहे हैं। शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा, इससे पहले सुबह मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को उनके समाधि स्थल जाकर श्रद्धांजलि दी। वे शहीदों को नमन करने समर स्मारक भी पहुंचे। नई सरकार के गठन और शपथ से पहले मोदी और शाह ने एक बैठक भी की। सूत्रों की मानें तो नई सरकार में 65 सांसदों को मंत्री बनाया जा सकता है। यह भी कयास लगाया जा रहा है कि मंत्रिमंडल में 17 नए चेहरों को स्‍थान मिलेगा। वहीं पिछली सरकार में 45 मंत्रियों ने शपथ ली थी। हालांकि बाद में यह संख्या बढ़कर 76 हो गई थी। इस बार पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की तबीयत ठीक नहीं होने के कारण यह मंत्रालय किसको मिलेगा इसको लेकर सस्पेंस बरकरार है। साथ ही निवर्तमान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मंत्री पद न संभालने की मंशा जाहिर की है। ऐसे में विदेश मंत्रालय का प्रभार किसे मिलेगा इसको लेकर भी कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है।

इन नए चेहरों को मिल सकती है जगह

अपराजिता सारंगी — ओडिशा

बृजेंद्र सिंह–हरियाणा

विजय चौथाईवाले–मोदी की विदेश यात्राओं का मैनेजमेंट संभाला

जोएल ओराम–ओडिशा

अर्जुन मुंडा–झारखंड

सुनील सोरेन–झारखंड

अर्जुन सिंह–बंगाल

दिलीप घोष–बंगाल

जॉन बारला–बंगाल

लॉकेट चटर्जी–बंगाल

शांतनु ठाकुर–बंगाल

किशन रेड्डी–तेलंगाना

अरविंद कुमार–तेलंगाना

दीया कुमारी–राजस्थान

अनुराग ठाकुर–हिमाचल

सुधांशु मित्तल–नई दिल्ली

अरविंद सावंत–महाराष्ट्र (मंत्री बनना तय)

पांच पुराने मंत्रियों के नाम तय

गृह मंत्रालय के लिए राजनाथ सिंह का नाम तय माना जा रहा है। उधर, विदेश और रक्षा मंत्रालय के लिए नितिन गडकरी व निर्मला सीतारमण के नाम की चर्चा है। रेल मंत्रालय के लिए पीयूष गोयल की दावेदारी मजबूत है। स्मृति ईरानी को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का जिम्मा सौंपा जा सकता है। लोजपा प्रमुख राम विलास पासवान को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। लोकसभा चुनाव में सिर्फ एक सीट जीतने वाली एआईएडीएमके के सांसद को भी मंत्री पद मिल सकता है।

शपथ ग्रहण में 8000 मेहमान करेंगे शिरकत

मोदी के शपथ ग्रहण में इस बार देश-विदेश के करीब 8000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इस बार यह संख्या सबसे अधिक है। इससे पहले प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण में 3500 से 5000 मेहमान हिस्सा लेते रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद का विरोध जताया

न्‍यूयार्क : सबसे कम उम्र में विंबलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली अमेरिका की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद के खिलाफ विरोध जताया है। आगे पढ़ें »

खेल रत्‍न के लिए रोहित शर्मा और अर्जुन पुरस्‍कार के लिए की धवन के नाम की सिफारिश

नयी दिल्ली : पिछले साल एक दिवसीय विश्व कप में पांच शतक लगाने के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा की बीसीसीआई आगे पढ़ें »

ऊपर