मोदी ने कृषि अवसंरचना कोष के तहत एक लाख करोड़ रुपये के वित्तपोषण की शुरुआत की

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कृषि अवसंरचना कोष के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा का शुभारंभ किया। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने एक लाख करोड़ रुपये का कृषि अवसंरचना कोष बनाने को मंजूरी दी थी। यह कोष कृषि-उद्यमियों, स्टार्टअप्स, कृषि क्षेत्र की प्रौद्योगिकी कंपनियों और कटाई बाद फसल प्रबंधन में किसान समूहों की मदद के लिए बनाया गया है। साथ ही मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 8.55 करोड़ से अधिक किसानों को 17,100 करोड़ रुपये की छठी किस्त जारी की। यह राशि सीधे किसानों के खातों में डाल जाती है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये इस नए कोष का शुभारंभ किया। इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी वीडियो लिंक के जरिए इस मौके पर मौजूद थे।
किसान अपनी फसल का बेहतर दाम पा सकेंगे
इस फंड से भूमिकारूप व्यवस्था और सामुदायिक कृषि संपत्ति जैसे कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर, बेहतर पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट के लिए प्रोसेसिंग यूनिट बनाने में मदद मिलेगी। इन सुविधाओं के शुरू होने से किसान अपनी फसल का बेहतर दाम पा सकेंगे। इन सुविधाओं के कारण, किसान अपनी फसल को स्टोर कर सकेंगे और सही कीमत पर अपना माल बेच सकेंगे, जिससे उनकी आय बढ़ेगी। खाद्य प्रसंस्करण की सुविधा के साथ, किसानों को अपनी फसलों के लिए अधिक मूल्य मिलेगा।
11 बैंकों ने इस समझौते पर किए हस्ताक्षर

सरकार कई ऋण संस्थानों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करके एक लाख करोड़ रुपये की बीमा योजना शुरू कर रही है। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के 12 में से 11 बैंकों ने पहले ही कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग के साथ समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए, सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों को 3% ब्याज सब्सिडी और 2 करोड़ रुपये तक की ऋण गारंटी देने की घोषणा की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पायल से जुड़ा मीटू केस : अनुराग के समर्थन में आयीं उनकी पूर्व पत्नी और कई अन्य कलाकार

मुंबई : फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप पर अभिनेत्री पायल घोष के यौन उत्पीड़न के आरोप के बाद उनकी पूर्व पत्नी और फिल्म एडिटर आरती बजाज, आगे पढ़ें »

आमूलचूल परिवर्तन लायेंगे संसद में पारित कृषि क्षेत्र से संबंधित विधेयक : मोदी

नयी दिल्ली : विपक्ष तथा किसानों के जबरदस्त विरोध के बीच संसद में आज पारित कृषि क्षेत्र से संबंधित विधेयकों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगे पढ़ें »

ऊपर