मोदी के वोकल फोर लोकल की ओर बढ़ चला देश : मेघवाल

बीकानेर : केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वोकल फोर लोकल की ओर बढ़ चला है और आत्मनिर्भर अभियान के बाद अर्थव्यवस्था तेजी से दौड़ेगी। मेघवाल आज यहां सर्किट में मीडिया से यह बात कही।
संसार में भी अर्थव्यवस्था में काफी कमी
उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के आने से न केवल भारत बल्कि संसार में भी अर्थव्यवस्था में काफी कमी आयी है, इसे ठीक करने के लिए आत्मनिर्भर अभियान के बाद अर्थव्यवस्था तेजी से दौड़ेगी। इसके लिए देश में सारा ढांचा तैयार किया जा रहा है और आने वाले समय में भारत इससे उबर जाएगा।
ड्रोन से किया जा रहा है बचाव
राज्य में टिड्डी हमले सम्बन्धी सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बीकानेर संभाग के घड़साना में टिड्डियों को देखा गया है और अधिकारियों से बातचीत की है। न केवल बीकानेर बल्कि भारत के कई हिस्सों में टिड्डियां पहुंची है। उन्होंने बताया कि अफ्रीका, ईरान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान के रास्ते टिड्डी भारत आती है। इसके लिए टिड्डियों से बचाव के लिए ड्रोन का उपयोग कर रहे हैं, ट्रेक्टर से छिड़काव कर रहे हैं।
केंद्र से बचाव के लिए मिले 78 करोड़ रुपए
केंद्र सरकार ने भी नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार को 78 करोड़ रुपए दिए है। शीघ्र ही टैक्नोलोजी का उपयोग करके इसे नियंत्रण में करेंगे।
साइकिल चलाकर बढ़ाये इम्यूनिटी
मेघवाल ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए वह साईकिल से सर्किट हाउस पहुंचे। उन्होंने कहा कि साइकिल पर चलने से न केवल पर्यावरण संतुलन, यंगर जनरेशन को प्रेरणा देने का कार्य वे कर रहे हैं जो कि काफी फायदेमंद भी है। वर्तमान दौर में ई साइकिल का चलन भी आया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है इसके लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, बॉडी फिट के लिए साइकिल को अपनाने के साथ आयुर्वेद बहुत अच्छा है, इसके अलावा काढ़ा पीना चाहिए। हमें जल्द ही संचार और परिवहन, पर्यावरण संतुलन के साधनों को अपनाना होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब उत्तर प्रदेश में हर शनिवार और रविवार रहेगा लॉकडाउन

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सप्ताह के अंतिम दो दिन यानी हर शनिवार आगे पढ़ें »

परिवहन विभाग के साथ तालमेल बैठाकर होगी फ्लाईओवरों की मरम्मत

कोलकाता : कोलकाता में जितने भी पुराने फ्लाईओवर हैं, उनकी उम्र 50 साल पार कर चुकी है, सभी की मरम्मत जल्द से जल्द केएमडीए द्वारा आगे पढ़ें »

ऊपर