मोदी के आने की भविष्यवाणी से चीनी मीडिया उत्साहित

नई दिल्लीः भारत में आम चुनाव 2019 के एक्जिट पोल के भविष्यवाणी को लेकर अब चीनी मीडिया भी आशावान व उत्साहित नजर आ रहा है। इसलिए वह 23 मई को आने वाले परिणामों का नजर जमाए हुए है। दरअसल, तमाम एक्जिट पोल में एक बार फिर से नरेंद्र मोदी की वापसी की संभावना दिखाई जा रही है। इसको लेकर देश-दुनिया में भी अभी से ही नई सरकार को लेकर अपनी-अपनी राय बनाई जा रही है।
चीनी अखबार निक्केई एशियन रिव्यू के मुताबिक, एक्जिट पोल में भाजपा फिर से सरकार बनाने जा रही है। ऐसे में एक बात साफ है कि भारत चीन के साथ बेहतर संबंध बनाए रखने की कोशिश करेगा। इसके अलावे व्यापार को बढ़ाने की दिशा में भारत चीन के साथ आगे बढ़ेगा। वहीं चाइनीज एसोसिएशन फॉर साउथ एशियन स्टडीज के शोधकर्ता कियान फेंग ने चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स से बात करते हुए कहा यदि एक्जिट पोल के नतीजे हकीकत में बदलते हैं तो मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे। ऐसे में चीन और भारत का रिश्ता सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ते रहेंगे। कियान ने अपनी बातचीत में आगे कहा कि यदि किसी परिस्थिति में मोदी नहीं जीतते हैं और कांग्रेस सत्ता में वापसी करती है तो भी चीन के साथ भारत के संबंधों में कोई बदलाव नहीं आएगा। क्योंकि चीन के साथ बेहतर संबंध भारत के राष्ट्रीय हित में है।
चीन को मोदी सरकार से काफी उम्मीदें
चीनी मीडिया में मोदी सरकार के वापसी को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। क्योंकि चीन को मोदी सरकार से काफी उम्मीदें हैं। ग्लोबल टाइम्स मोदी सरकार के वापसी को लेकर लिखता है कि यदि मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनते हैं तो राष्ट्रिय हितों को प्राथमिकता देंगे और चाइना कार्ड खेलने से बचेंगे। क्योंकि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में बीजिंग ने कोई ऐसा काम नहीं किया है जिससे की भारत के किसी बड़े हित को नुकसान पहुंचा हो। इसलिए भारत-चीन के बीच संबंधों में कोई बाधा नहीं आएगी। सबसे बड़ा जो मुद्दा ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है, वह आतंकवाद पर भारत-चीन का स्टैंड। दोनों ही देश आतंकवाद के खिलाफ हैं। अखबार ने हाल में मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किए जाने के मुद्दे का जिक्र किया है। अखबार ने लिखा कि कुछ पश्चिमी देश भारत-चीन के रिश्ते को देखना नहीं चाहते हैं। जबकि भारत-चीन हमेशा आतंवाद के मुद्दे पर एक विचार रखते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajeev-kumar

राजीव पर शिकंजा कसने आ रहे हैं ‘स्पेशल 12’

सप्ताह भर के अंदर कार्रवाई होगी पूरी : सीबीआई सूत्र अलीपुर कोर्ट में कैविएट दायर किया राजीव कुमार ने सीबीआई जारी करा सकती है वारंट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

मोदी से मिलीं ममता, बंगाल से जुड़े मसले पर हुई चर्चा

पीएम को बंगाल आने का दिया न्योता राज्य के नामकरण को लेकर हुई चर्चा एनआरसी के मुद्दे पर नहीं हुई बात सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर