मोदी और शी के बीच हो सकती है शिखर बैठक, दोनों देशों में चर्चा जारी

नयी दिल्ली : भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक शिखर बैठक हो सकती है। दोनों पक्ष बैठक के लिए स्थान एवं तिथि तय करने को लेकर राजनयिक चैनलों से सम्पर्क में हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इसे अंतिम रूप दिये जाने के बारे में ब्यौरा जारी किया जायेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भारत और चीन के बीच अगली अनौपचारिक शिखर बैठक के बारे में एक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर पर अपनी प्रतिक्रिया में यह बात कही।
मोदी का आमंत्रण स्वीकार किया था
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘वुहान में पहली अनौपचारिक शिखर बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2019 में होने वाली अनौपचारिक बैठक के लिये भारत आने का प्रधानमंत्री मोदी का आमंत्रण स्वीकार किया था।’’ उन्होंने कहा कि अनौपचारिक शिखर बैठक के स्थान एवं तिथि तय करने के बारे में दोनों पक्ष राजनयिक चैनलों से सम्पर्क में हैं।
उन्होंने कहा कि ब्यौरे को अंतिम रूप दिये जाने के बारे में आने वाले समय में इसकी जानकारी दी जायेगी।
वाराणसी में बैठक करने का प्रस्ताव
मालूम हो कि एक समाचारपत्र में प्रकाशित खबर में कहा गया है कि भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच अगली अनौपचारिक बैठक 11 अक्तूबर को वाराणसी में आयोजित करने का प्रस्ताव किया है।

गौरतलब है कि दोनों नेताओं के बीच पहली अनौपचारिक बैठक 27-28 अप्रैल 2018 में चीन के हुबई प्रांत के वुहान में हुई थी। दोनों नेताओं के बीच करीब 10 घंटे तक चर्चा हुई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर