मोदी और उनके मंत्रियों पर 5 साल में देश-विदेश की यात्राओं पर खर्च हुए है 393 कराेड़ रुपये-आरटीआई

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रियों के देश- विदेश के दौरों पर पिछले सालों के खर्चों का ब्योरा सामने आया है। ये ब्योरा आरटीआई से हासिल किया गया है। इस ब्योरे में बताया गया है कि मोदी और उनके कैबिनेट मंत्रियों की विदेश यात्रा पर 263 करोड़ रुपये, जबकि घरेलू यात्राओं पर 48 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इससे पहले दिसंबर में राज्यसभा में सरकार ने बताया था कि जून 2014 से चार्टर्ड फ्लाइट्स, एयरक्राफ्ट के रख-रखाव और मोदी की विदेश यात्राओं के दौरान सुविधाओं पर 2021 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। कैबिनेट मामलों के अकाउंट ऑफिस के सीनियर अफसर, सतीश गोयल ने आरटीआई के जवाब में बताया कि राज्य मंत्रियों की विदेश यात्राओं पर 29 करोड़, जबकि घरेलू यात्राओं पर 53 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। वित्त वर्ष 2014-15 से 2018-19 तक 393.58 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

कैबिनेट मंत्रियों की यात्रा पर 311 करोड़ खर्च

जानकारी के मुताबिक, मोदी और कैबिनेट मंत्रियों की यात्रा पर 311 करोड़ रुपये और राज्य मंत्रियों की यात्रा पर 82 करोड़ खर्च हुए हैं। सबसे ज्यादा 88 करोड़ रुपये 2014-15 में मोदी और कैबिनेट मंत्रियों की विदेश यात्रा पर हुए। पीएमओ के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री की चुनाव संबंधी यात्राएं अधिकारिक नहीं होतीं और पीएमओ को इसका खर्च नहीं उठाना पड़ता। इसलिए इनकी जानकारी नहीं दी जा सकती।

पीएमओ की वेबसाइट के मुताबिक, प्रधानमंत्री को घरेलू यात्राओं के लिए रक्षा मंत्रालय से बजट मिलता है, जबकि विदेश यात्राओं के लिए पैसा कैबिनेट मंत्रियों और प्रधानमंत्री के लिए तय विमान यात्रा बजट में से लिया जाता है। मोदी ने मई 2014 से 22 फरवरी 2019 तक 49 विदेशी दौरे किए हैं।


शेयर करें

मुख्य समाचार

सेरेना विलियम्स फिट, छह महीने के ब्रेक के बाद खेलने को तैयार

लेक्सिंगटन (अमेरिका) : अमेरिका की 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सेरेना विलियम्स अब पूरी तरह फिट हैं और छह महीने के ब्रेक के बाद टेनिस आगे पढ़ें »

लंबा नहीं चलेगा जसप्रीत बुमराह का करियर : शोएब अख्तर

इस्‍लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का कहना है कि जसप्रीत बुमराह प्रतिभावान गेंदबाज हैं, लेकिन अपने मुश्किल गेंदबाजी एक्शन के कारण आगे पढ़ें »

ऊपर