मुंबई में मिला दुर्लभ प्रजाति का 2 हजार किलो वजनी मादा व्हेल शार्क का शव

मुंबई : मुंबई में एक शार्क का शव मिलने से राज्य सरकार सकते में है। बुधवार 12 अगस्त को शहर के सैसन डॉक में एक मादा व्हेल शार्क का शव पाया गया, जिसके बाद राज्य सरकार का फिशरीज डिपार्टमेंट और मैंग्रोव सेल हरकत में आ गए। दोनों विभाग मिलकर इस घटना की जांच कर रहे हैं, कि खतरे में पड़ी इस प्रजाति की मछली की मौत कैसे हुई। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह शार्क मछुआरों के जाल में फंस गई थी। उसे जाल से बाहर निकलने की कोशिश की गयी लेकिन असफल रही और उसकी मौत हो गई । यह कोलाबा से करीब 50 किलोमीटर दूर जाल में फंसी थी। बताया जा रहा है कि यह मादा व्हेल शार्क 8 मीटर लंबी और करीब 2 हजार किलो वजनी है। ये प्रजाति शार्क मछलियों में सबसे लंबी होती हैं और इन्हें एन्डेंजर्ड स्पेशीज यानी विलुप्ति की कगार पर मौजूद प्रजातियों में रखा गया है। बता दें कि इस मामले में  महाराष्ट्र मत्स्य विभाग और राज्य संचालित मैंग्रोव सेल ने शार्क के शव पाए जाने के बाद दो लोगों को हिरासत में ले लिया है और जांच शुरू कर दी है । राज्य मत्स्य पालन विभाग के आयुक्त, अतुल पाटन ने एक ट्वीट में कहा, “व्हेल शार्क (रिनकोडॉन टाइपस) धीमी गति से चलने वाली फिल्टर-फीडिंग कार्प शार्क और सबसे बड़ी विलुप्त होती मछली प्रजाति है । मैंने अपने अधिकारियों को पहले ही जांच के निर्देश दे दिए हैं। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 संरक्षित हैं यह शार्क
भारत में व्हेल शार्क को वाइल्डलाइफ (प्रोटेक्शन) एक्ट 1972 के तहत संरक्षित प्रजातियों में शामिल किया गया है और इनके शिकार या पकड़ने को गैरकानूनी माना गया है। व्हेल शार्क का विश्व में काफी शिकार होता रहा है। इनके शिकार के पीछे बड़ा कारण है इनसे मिलने वाला लिवर ऑइल है। इसका उपयोग कई तरह की दवाईयों के निर्माण में होता है । खास तौर पर कैंसर के मरीजों के लिए बनाई जाने वाली दवाओं में इसका सबसे ज्यादा उपयोग होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रजत में बदल सकता है गावित का 1000 मीटर का एशियाई चैंपियनशिप का कांस्य

नयी दिल्ली : भारत के लंबी दूरी के धावक मुरली कुमार गावित का पिछले साल एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गया कांस्य पदक रजत पदक आगे पढ़ें »

बोपन्ना – शापोवालोव की जोड़ी इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में

रोम : भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा के डेनिस शापोवालोव की जोड़ी ने गुरुवार को यहां जुआन सेबेस्टियन काबेल और राबर्ट फराह की शीर्ष आगे पढ़ें »

ऊपर