मुंबई में भारी बारिश से भूस्खलन, लोकल ट्रेन-बस सेवाएं बाधित, रेड अलर्ट जारी

मुंबई : शहर में रातभर भारी बारिश के बाद पटरियों पर पानी भरने से मंगलवार सुबह मुंबई और उपनगर में कुछ मार्गों पर भूस्खलन से पश्चिमी उपनगर से दक्षिणी मुंबई की ओर यातायात बाधित रहा। वहीं कुछ मार्गों पर लोकल ट्रेन सेवाएं निलंबित करनी पड़ी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई के उप महानिदेशक के एस होसालिकर ने बताया कि पश्चिमी उपनगरों में सांताक्रूज वेधशाला सोमवार रात से 254 मिलीमीटर और दक्षिणी मुंबई के कोलाबा वेधशाला में इस दौरान 220 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए महाराष्ट्र के मुंबई के कुछ हिस्सों, ठाणे, पुणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।
जलभराव से प्रमुख लाइन और हार्बर लाइन पर कुछ सेवाएं निलंबित
मध्य रेलवे के प्रमुख जनसम्पर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘भारी बारिश से वडाला और परेल उपनगर में जलभराव की वजह से प्रमुख लाइन और हार्बर लाइन पर कुछ सेवाएं निलंबित करनी पड़ीं। हालांकि वाशी तथा पनवेल के बीच और ठाणे तथा कल्याण से आगे शटल सेवाएं जारी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘स्टेशनों के बीच कोई उपनगर ट्रेन नहीं चली। डीएन मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है।’’ पश्चिमी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी लाइन में दादर और प्रभादेवी के बीच पटरियों पर पानी का स्तर 220 मिमी तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि इस सेक्शन पर सभी लाइनें प्रभावित हैं। दादर में ट्रेनों की आवाजाही बंद हैं लेकिन बांद्रा और धनाऊ रोड के बीच उपनगरीय सेवाएं जारी हैं।’’
पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग पर भारी बारिश से भूस्खलन, यातायात बाधित
उपनगर कांदिवली में पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग (डब्ल्यूईएच) पर भूस्खलन से पश्चिमी उपनगर से दक्षिणी मुम्बई की ओर यातायात बाधित रहा। दमकल नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। अधिकारी ने कहा, ‘‘ हमें सुबह करीब 7 बजे अली यावर जंग मार्ग (पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग) पर मलबा होने की जानकारी देने के लिए फोन आया।’’ डब्ल्यूईएच एक प्रमुख मार्ग है, जो दहिसर से मुंबई में उपनगरीय बांद्रा तक फैला है। अन्य एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण मुंबई की ओर जाने वाले इलाके में यातायात प्रभावित है। रोजाना वहां से आने-जाने वाले लोगों और आपात सेवाओं में जुटे लोग भी काफी प्रभावित हो रहे हैं क्योंकि अधिकारियों ने सड़क से मलबा हटाने के लिए सड़क के एक हिस्से को बंद कर दिया है। वहां मलबे में फंसी एक कार को भी निकाला गया।
मुंबई में सोमवार रात से ही भारी बारिश जारी
दमकल नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण की ओर जाने वाले यातायात को दूसरी ओर परिवर्तित कर दिया गया है और सड़क से मलबा हटाने का काम जारी है। मुंबई और उसके निकटवर्ती इलाकों में सोमवार रात से ही भारी बारिश जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले दो दिनों तक ऐसे ही भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीवी सिंधु ने डेनमार्क ओपन से अपना नाम वापस लिया

नयी दिल्‍ली : भारतीय शटलर और ओलंपिक में रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने डेनमार्क ओपन से नाम वापस ले लिया है। हालांकि, कोरोना के आगे पढ़ें »

कोहली और डिविलियर्स नहीं होंगे विजेता : गावस्कर

नयी दिल्‍ली : विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) अब तक आईपीएल खिताब नहीं जीत सकी है। इसको लेकर सुनील गावस्कर ने आगे पढ़ें »

ऊपर