मानसून की गति हुई धीमी, मुंबई पहुंचने में 7 दिन और लग सकते हैं

मुंबईः मानसून का इंतजार कर रहे मुंबईवासियों को और एक हफ्ते मानसून का इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई। वायु चक्रवात के ओमान की तरफ मुड़ जाने के कारण भारत की दक्षिण-पश्चिम मानसून की गति पर असर पड़ा है। मौसम विभाग ने बताया कि मुंबई के सांता क्रूज और कोलाबा में हुई बारिश से शहर के तापमान में कमी आई है। मुंबई में मानसून के आने तक इस तरह की हल्की बारिश होती रहेगी।

174 ट्रेनें और 400 उड़ानें रद्द

मुंबई में उच्च ज्वार का अलर्ट है। बताया जा रहा है कि 20 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं। 400 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। शुक्रवार को पश्चिम रेलवे ने 46 ट्रेनों को रद्द कर दिया। चक्रवात के कारण अब तक 174 ट्रेनें रद्द हो चुकी हैं। मौसम विभाग के निदेशक जयंत सरकार ने कहा कि अब चक्रवात पोरबंदर के समुद्री इलाके से गुजर गया, लेकिन उसका असर आगामी 15 जून तक गुजरात पर होगा। गुजरात में अगले 24 घंटे हाई अलर्ट रहेगा।

प्री-मानसून भी रही बेअसर

वैज्ञानिक समर चौधरी ने बताया कि इस बार अल नीनो और ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते मानसून के कमजोर रहने की सम्‍भावना हैं। यह 65 वर्षों में दूसरा मौका है, जब प्री-मानसून लगभग सूखा बीता। इस दौरान सामान्यतः 131.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है लेकिन इस साल यह 99 मिमी. तक ही सिमट कर रह गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर