महिलाएं वित्तीय सुरक्षा में पुरुषों से काफी पीछे

नयी दिल्लीः देश में कामकाजी महिलाओं का एक बड़ा हिस्सा वित्तीय सुरक्षा से वंचित है। कामकाजी पुरुषों में 83 प्रतिशत के पास जीवन बीमा है वहीं कामकाजी महिलाओं में यह महज 70 प्रतिशत है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के सर्वेक्षण के अनुसार सावधि बीमा योजनाओं के मामले में भी महिलाएं पुरुषों की तुलना में पीछे हैं। मेट्रो शहरों में महज 19 प्रतिशत महिलाओं के पास इस तरह का बीमा है जबकि पुरुषों में यह 22 प्रतिशत है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक प्रशांत त्रिपाठी ने कहा कि महिलाएं देश की आधी आबादी हैं और ऐसे में उनकी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है।
क्या है स्थित‌ि
रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं की कुल आय का 42 प्रतिशत हिस्सा मूलभूत आवश्यकताओं पर खर्च हो जाता है जबकि पुरुष अपनी आय का 38 प्रतिशत मूलभूत आवश्यकताओं पर खर्च करते हैं। मेट्रो शहरों की कामकाजी महिलायें बचत तथा निवेश पर कम खर्च करती हैं।’ मेट्रो शहरों में कामकाजी महिलायें बच्चों की शिक्षा जैसी आवश्यकताओं के लिये अधिक बचत करती हैं। वृद्धावस्था सुरक्षा या असमय मौत की स्थिति के लिये कामकाजी महिलाएं 33 प्रतिशतबचत करती हैं।
श्रम बल में भागीदारी घटी
देश में श्रम बल में 2005 में महिलाओं की श्रम बल में भागीदारी 36.7 प्रतिशत थी जो 2018 में गिरकर 26 प्रतिशत हो गयी। डिलॉयट की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। ‘भारत में चौथी औद्योगिक क्रांति के लिये लड़कियों एवं महिलाओं का सशक्तिकरण’ रिपोर्ट में कहा कि असंगठित क्षेत्र में 95 प्रतिशत यानी 19.5 करोड़ महिलाएं ऐसी हैं जो या तो बेरोजगार हैं या उन्हें काम का पैसा नहीं मिलता है। चौथी औद्योगिक क्रांति के बारे में रिपोर्ट में कहा गया, ‘प्रौद्योगिकी, डिजिटलीकरण और स्वचालन के उभार के दौर में यह आशंका प्रबल हो जाती है कि कम कौशल और कम वेतन वाले कार्यों में मुख्य तौर पर लगी अधिकांश महिलाओं का रोजगार प्रभावित होगा।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

flying kiss

ओडिशा में कांग्रेस विधायक ने विधानसभा स्पीकर को दी ‘फ्लाइंग किस’, जानें पूरा मामला

भुुवनेश्वर : ओडिशा विधानसभा में एक विचित्र मामला सामने आया जिसपर पूरा सदन ठहाकों से गूंज उठा। दरअसल, कांग्रेस विधायक ताराप्रसाद बाहिनीपति ने अपने निर्वाचन क्षेत्र आगे पढ़ें »

piolet

हवाईअड्डे पर पकड़ा गया फर्जी पायलट, इतनी बार कर चुका है यात्रा

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने इंदिरा गांधी अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक फर्जी पायलट को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से आगे पढ़ें »

ऊपर