महाराष्ट्र की निर्दलीय सांसद की सदस्यता रद्द करने के लिए याचिका

नागपुर : महाराष्ट्र की एकमात्र निर्दलीय सांसद चारो ओर से घिरती हुई दिखाई दे रहीं हैं। उनकी संसद सदस्यता रद्द करने के‌ लिए दो अलग-अलग लोगों ने याचिका दायर की है। सांसद नवनीत कौर राणा के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में दो याचिका दायर की गई है। पहली याचिका पूर्व सांसद और अमरावती से उम्मीदवार रहे आनंदराव अडसूल ने और दूसरी याचिका शिवसेना नेता सुनील भालेराव की ओर से दायर की गई है।

फर्जी जाति प्रमाण पत्र दाखिल मामला

याचिका में बताया गया है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में महाराष्‍ट्र की अमरावती सीट अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई है। लेकिन 34 वर्षीय अभिनेत्री नवनीत ने चुनाव आयोग के दफ्तर में फर्जी जाति प्रमाण पत्र दाखिल किया है। वह अनुसूचित जनजाति (लुभाणा समुदाय) से आती हैं। इस बाबत उनलोगों ने मांग की है कि उनकी सदस्यता रद्द कर दी जाए।

71 वर्ष के ​इतिहास को पटला

नवनीत ने इस लोकसभा चुनाव में शिवसेना के 71 वर्ष के ​इतिहास को पटल कर रख दिया। इस चुनाव में उन्होंने दो बार से शिवसेना के सांसद रहे आनंदराव अडसुल को हराया। इनके हार का अन्तर 36,000 से अधिक मतों का था।

पति निर्दलीय विधायक

तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में लोकप्रिय रहीं नवनीत ने इस बार निर्दलीय होकर चुनाव लड़ा था और उन्हें जीत भी मिली। उनके पति रवि राणा भी महाराष्‍ट्र से एक निर्दलीय विधायक है। गौरतलब है कि इन दोनों ने एक सामूहिक विवाह समारोह के दौरान शादी की थी और इसके बाद उन्होंने साउथ की फिल्मों से अलविदा कह दिया था। उन्होंने अपने फिल्मी सफर का अन्त साल 2011 में कर लिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर