मप्र में गरीबों के लिए ‘संबल’ जन-कल्याण योजना

टीकमगढ़ः मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गांवों, गरीबों और किसानों का विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना के तहत सभी गरीबों को ‘संबल’ देकर समर्थ बनाया जाएगा।
जिले के बड़ागांव के समीप अंतौरा गांव में असंगठित श्रमिकों और तेंदूपत्ता संग्राहकों के संयुक्त सम्मेलन में बुधवार को उन्होंने कहा कि गरीबों और मेहनतकशों के विकास में सरकार कोई कसर नहीं रखेगी। उन्होंने विधायक की मांग पर बड़ागांव में शहीद नारायणदास खरे तथा अमृतलाल फणींद्र की प्रतिमा लगाने और प्रत‌ि वर्ष शहीद मेला आयोजित करवाने की घोषणा की। उन्होंने जिले के बड़ागांव, बल्देवगढ़, खरगापुर में महाविद्यालय खोलने और विकास कार्यों की सभी मांगों का परीक्षण कर उन्हें शीघ्रताशीघ्र पूरा करवाने की बात की तथा बानसुजारा समूह जल-प्रदाय योजना के लिए 272 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति शीघ्र दिलाने की घोषणा की तथा असंगठित श्रमिकों को प्रतीकात्मक रूप से पंजीयन प्रमाणपत्र एवं आवासीय पट्टे तथा चरण-पादुका योजना में 33,777 तेंदूपत्ता एवं महुआ फूल संग्राहकों को चप्पल-जूते, साड़ियां व पानी की कुप्पी आदि वितरित की।
उन्होंने कहा कि सरकार हर गरीब एवं श्रमिक को उसकी पहचान स्थापित करने के लिए पंजीयन प्रमाणपत्र के रूप में स्मार्ट कार्ड देगी जिसमें उसकी पूरी जानकारी होगी। स्मार्ट कार्डधारियों को मुख्यमंत्री जन-कल्याणकारी योजना ‘संबल’ के तहत 11 तरह की सुविधाओं-सहायता-बैंक लिंकेज का लाभ दिया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

छात्रों के प्रदर्शन के आगे झुका कोलकाता विश्वविद्यालय

चांसलर को मंच पर आने की नहीं मिली अनुमति बिना चांसलर के ही हुआ दीक्षांत समारोह शर्मसार हुआ शिक्षा जगत सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल में छात्रों की आगे पढ़ें »

dhankhad

लंबे समय तक याद रहेगा यह तमाशा – राज्यपाल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कलकत्ता विश्वविद्यालय के मंगलवार के दीक्षांत समारोह में भाग लेने में विफल रहने से नाराज राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि जिन आगे पढ़ें »

ऊपर