मध्य प्रदेश के 58,000 स्कूलों में बनाएं गए शौचालय

भोपाल : स्वच्छ विद्यालय अभियान के अंतर्गत मध्य प्रदेश में सरकारी प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी विद्यालयों में बालक और बालिकाओं के लिये अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था की गयी है।
अभियान के अंतर्गत 58 हजार सरकारी स्कूलों में शौचालयों का निर्माण करवाया गया है, जबकि केंद्र सरकार द्वारा इस अभियान में 35 हजार शौचालय यूनिट बनाने का लक्ष्य दिया गया था। इस उपलब्धि के लिये केंद्र सरकार ने स्कूल शिक्षा विभाग की कार्रवाई की सराहना की है। प्रदेश की विद्युत विहीन शासकीय शालाओं में भी मुख्यमंत्री शाला ज्योति योजना में वर्ष 2016-17 में करीब 10,500 सरकारी शालाओं में विद्युत सुविधा उपलब्ध करवायी गयी है। इस कार्य पर करीब 5 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि खर्च की गयी है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिये नेशनल रूरल आई.टी क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। यह प्रतियोगिता शाला और राज्य स्तर पर आयोजित की जा रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

toll

राष्ट्रीय राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से टोल संग्रह के लिये अधिकारी तैनात करेगा केंद्र

नई दिल्ली : केंद्र सरकार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से टोल संग्रह योजना के क्रियान्वयन को आगे बढ़ाते हुए आगे पढ़ें »

balan

सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश पर विधि मंत्री बोले- शीर्ष न्यायालय के फैसले पर दरअसल रोक लगी है

तिरूवनंतपुरम : केरल के विधि मंत्री ए के बालन ने रविवार को कहा कि सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे पर शीर्ष न्यायालय आगे पढ़ें »

ऊपर