मध्यप्रदेश में झमाझम बारिश

भोपाल तरबतर, कई जिलों का सड़क संपर्क बंद 

भोपालः दक्षिण-पश्चिम मानसून के एक बार फिर मध्यप्रदेश में जोर पकड़ने के चलते मंगलवार को अनेक स्थानों पर झमाझम बरसात हुई। राजधानी में सोमवार की रात वर्षा होने के बाद मंगलवार की सुबह वर्षा ने जो गति पकड़ी वह दोपहर तक जारी रही। लगभग 4.30 घंटे की वर्षा में पूरा शहर तरबतर हो गया। भोपाल, होशंगाबाद और बैतूल के अलावा अनेक स्थानों पर हुई बारिश से निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति बन गयी। वर्षा के चलते सुबह से भोपाल-बैतूल मार्ग बंद हो गया। देवास में नदी नाले बहने लगे। झमाझम वर्षा के कारण स्कूली बच्चों तथा कर्मचारियों को भी काफी परिशानियां उठानी पड़ीं। भोपाल में इस साल एक दिन में यह सर्वाधिक बरसात रही।
भोपाल के अनेक निचले हिस्सों में पानी भर जाने से पंचशील नगर क्षेत्र के नाले में बाढ़ के कारण 2 बच्चे बहने लगे। एक बालक को वहां मौजूद लोगों ने पकड़ लिया और दूसरा बालक डुकू (4) बह गया, जिसे खोजने के लिए पुलिस, नगर निगम और आपदा प्रबंधन की टीम गोताखोरों के साथ जुट गयीं। नाले में पानी का बहाव काफी तेज था और वह आगे जाकर एक बांध में मिल जाता है। पुल बोगदा इलाके में एक किशोर भी बह गया था लेकिन कुछ ही दूरी पर एक पेड़ का सहारा मिलने से वह बच गया। बाद में कुछ लोगों की मदद से वह सुरक्षित निकल आया।

तालाब में तब्दील हुआ मैदान 
भोपाल समेत सीहोर, राजगढ़, आगर-मालवा, खंडवा, हरदा, होशंगाबाद, बैतूल, बुरहानपुर, रायसेन, विदिशा, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और सागर जिले में तेज बारिश हुई।
रायसेन जिले में भी कई निचली बस्तियां जलमग्न हो गयीं वहीं बेतवा नदी के पगनेश्वर पुल पर पानी आ जाने से विदिशा-रायसेन राजमार्ग बंद हो गया। जिला भाजपा कार्यालय के सामने पूरा रामलीला मैदान तालाब में तब्दील हो गया है।
बैतूल जिले के नदी-नालों में पानी भर गया। पहाड़ी इलाकों के छोटे नाले और नदियों में बाढ़ की स्थिति बन गयी। शाहपुर, भौरा इलाके में हो रही तेज बारिश के कारण बैतूल-भोपाल राजमार्ग पर सूखी नदी में बाढ़ से यातायात बंद हो गया। इसके चलते होशंगाबाद और भोपाल से जिले का सड़क संपर्क बंद हो गया।
मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्य के भोपाल, होशंगाबाद और जबलपुर 3 संभागों के जिलों, पूर्वी क्षेत्र के जिलों के साथ शेष हिस्सों में भारी बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारों की संभावना जाहिर की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

न्यूयॉर्क : कोलंबिया विश्वविद्यालय के ‘स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स’ के ‘भारतीय आर्थिक नीतियां केन्द्र’ ‘इंडियन इकोनॉमी : चैलेंजेस एंड प्रॉस्पेक्ट्स’ विषय पर आयोजित आगे पढ़ें »

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

नई दिल्ली : बजाज के दोपहिया वाहनों का जब भी जिक्र होता है तो चेतक स्‍कूटर की चर्चा जरूर होती है। दोपहिया एवं तिपहिया वाहन आगे पढ़ें »

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ruhani

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी बोले- अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर मानवता के खिलाफ अपराध किया

पूर्व पीएम और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के समय में ‘सबसे बुरे दौर में’ थी अर्थव्यवस्था: वित्तमंत्री

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

mexico

मैक्सिको में ड्रग्स तस्करों की गोलीबारी में एक जवान समेत 15 की मौत

abdulla

जम्मू-कश्‍मीर : फारूक अब्‍दुल्ला नजरबंद, बेटी साफिया को भी किया गया गिरफ्तार

chidambaram

आईएनएक्स केस में चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ईडी, दो घंटे बाद किया गिरफ्तार

ऊपर