वीजा स्कैम : 130 भारतीय छात्रों को पकड़े जाने पर विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी दूतावास को ‘डिमार्श’ जारी किया

नयी दिल्ली : विदेशों में शिक्षा ग्रहण करने की ललक इतना मुसीबत पैदा कर देगी। अमेरिका में उच्‍च शिक्षा ग्रहण लालसा में वीजा स्कैम में शामिल होने के आरोप में अमेरिका में भारतीय छात्रों की गिरफ्तारी के बाद जहां विदेश मंत्रालय उनसे संपर्क करने की कोशिश में लग गया है, वहीं भारत ने इसे लेकर अमेरिका के सामने विरोध दर्ज कराया है। भारतीय छात्रों को हिरासत में लिए जाने पर चिंता जताते हुए भारत ने नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास को शनिवार को ‘डिमार्श’ जारी किया। भारत ने पकड़े गए छात्रों तक राजनयिक पहुंच की मांग की है। उल्‍लेखनीय है कि डिमार्श कूटनीतिक तौर पर अपना पक्ष रखने या विरोध दर्ज कराने का एक तरीका है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हालात पर करीबी निगाह रखे हुए है और इसके समाधान के लिए कदम उठा रहा है। इन छात्रों को अमेरिका में एक ‘फर्जी’ विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के संबंध में गिरफ्‍तार किया गया है। अमेरिकी अधिकारियों ने कथित रूप से देश में बने रहने के लिए एक फर्जी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के सिलसिले में 130 विदेशी छात्रों को गिरफ्तार किया है। आव्रजन एवं सीमाशुल्क विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह गिरफ्तारियां की हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हमारी चिंता छात्रों की गरिमा और उनकी सेहत को लेकर है। पकड़े गए छात्रों तक भारतीय अधिकारियों की तुरंत राजनयिक पहुंच की जरूरत है।’ मंत्रालय ने अमेरिकी दूतावास से कहा कि ऐसा हो सकता है कि छात्रों को विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए ठगा गया हो, इसलिए उनके साथ उस तरह से बर्ताव न हो जैसा सलूक उनके साथ ठगी करने वालों के साथ किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि हमने अमेरिका से आग्रह किया है कि छात्रों का सभी विवरण साझा किया जाए और जल्द से जल्द उन्हें बंदीगृह से छोड़ा जाए और उनकी मर्जी के बिना उनका निर्वासन नहीं किया जाए। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अब तक हमारे अधिकारी करीब 30 भारतीय छात्रों से संपर्क कर पाए हैं तथा बाकी से संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग: मवेशी तस्करी मामले में सीबीआई आसनसोल…

कोलकाता: मवेशी तस्करी मामले में सीबीआई आसनसोल सीबीआई कोर्ट में पहला सप्लीमेंट्री चार्जशीट पेश करेगी। सूत्रों के मुताबिक चार्जशीट में सहगल हुसैन का नाम भी आगे पढ़ें »

ऊपर