भारत 2023 तक ब्लॉकचेन में दुनिया में अग्रणी हो जायेगा

नयी दिल्ली : डिजिटल भुगतान को मजबूत करने के लिये भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) वृहद स्तर पर ब्लॉकचेन समाधान के इस्तेमाल पर गौर कर रही है। निगम ने इस संबंध में निविदा (एक्सप्रेस ऑफ इंटेरेस्ट) जारी की है। पीडब्ल्यूसी की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार भारत 2023 तक ब्लॉकचेन में दुनिया में अग्रणी हो जाएगा।

डिजिटल भुगतान में कई गुणा वृद्धि देखी गयी

निगम ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘एनपीसीआई एक लचीला, रियल टाइम तथा वृहद स्तर का ब्लॉकचेन समाधान विकसित करना चाहता है। इस समाधान को ओपन सोर्स प्रौद्योगिकी/रूपरेखा/समाधान का इस्तेमाल कर विकसित करना प्रस्तावित है।’’ गौरतलब है कि डिजिटल भुगतान में हालिया समय में कई गुणा वृद्धि देखी गयी है।

बता दें कि एनपीसीआई देश में सभी खुदरा भुगतान समाधान का शीर्ष संगठन है। इसे रिजर्व बैंक और भारतीय बैंक संगठन के समर्थन एवं सहयोग से बनाया गया है। देश के 10 बैंक इसके प्रवर्तक हैं तथा इसमें 56 बैंक हिस्सेदार हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajeev-kumar

राजीव पर शिकंजा कसने आ रहे हैं ‘स्पेशल 12’

सप्ताह भर के अंदर कार्रवाई होगी पूरी : सीबीआई सूत्र अलीपुर कोर्ट में कैविएट दायर किया राजीव कुमार ने सीबीआई जारी करा सकती है वारंट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

मोदी से मिलीं ममता, बंगाल से जुड़े मसले पर हुई चर्चा

पीएम को बंगाल आने का दिया न्योता राज्य के नामकरण को लेकर हुई चर्चा एनआरसी के मुद्दे पर नहीं हुई बात सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर