भारत व चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता

जम्मू /भद्रवाह: भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच तनाव को कम करने के रास्तों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की बातचीत कर रहे हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि वार्ता पूर्वी लद्दाख में चीन की तरफ चुशुल सेक्टर के मोल्दो में सुबह साढ़े 11 बजे प्रस्तावित थी। गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के एक हफ्ते बाद यह उच्च स्तरीय वार्ता हो रही है। वार्ता में भारतीय शिष्टमंडल की अगुवाई 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिन्दर सिंह कर रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की पहले दौर की बातचीत छह जून को हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने सभी संवेदनशील इलाकों से सैनिकों को हटाने का फैसला किया था।

चीन के षडंत्रकारी रुख को ताकत नहीं दें मोदी : मनमोहन

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया बयान को लेकर सोमवार को कहा कि मोदी को अपने बयान से चीन के षडंत्रकारी रुख को ताकत नहीं देनी चाहिए और राष्ट्रीय सुरक्षा एवं सामरिक हितों पर पड़ने वाले अपने शब्दों के प्रभाव को लेकर बहुत ज्यादा सावधान रहना चाहिए। सिंह ने यह भी कहा कि भ्रामक प्रचार कभी भी कूटनीति एवं मजबूत नेतृत्व का विकल्प नहीं हो सकता तथा यह सुनिश्चित होना चाहिए कि 20 भारतीय जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा, लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो ‘यह जनादेश से ऐतिहासिक विश्वासघात होगा।’

जम्मू-कश्मीर में गोलीबारी में ढोक रक्षा समिति का सदस्य घायल

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के एक दूरस्थ गांव में सोमवार को गोलीबारी में ढोक रक्षा समिति का एक सदस्य घायल हो गया। अनुविभागीय पुलिस अधिकारी(सीडीपीओ) आदिल रिशु ने बताया कि भद्रवाह से 16 किलोमीटर दूर झोमपारी दल में ढोक (झोपड़ी) पर अज्ञात लोगों द्वारा की गई गोलीबारी में दुग्गी-दंडी गांव के गोपाल नाथ (35) घायल हो गए। उन्होंने बताया कि उन्हें जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि नाथ और एक अन्य अधिकारी फिरोज दीन अपनी भेड़ों के साथ ढोक में मौजूद थे जब अज्ञात लोगों ने गोलीबारी कर दी। रिशु ने बताया कि पुलिस ने इलाके से 12-बोर की पिस्तौल भी बरामद की है। अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में घटना में आतंकवादियों की कोई संलिप्तता नहीं दिखाई दे रही। आगे की जांच जारी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर