भारत-चीन के बीच वार्ता    भी,   जंग    की   तैयारी     भी

नई दिल्ली/लेह : सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बुधवार को पूर्वी लद्दाख में विभिन्न अग्रिम इलाकों का दौरा किया और भारतीय सेना की तैयारियों का जायजा लिया। वहीं, चीन की धूर्तता के कारण सीमा पर फैले तनाव को कम करने की कोशिशों के बावजूद चीन तनाव वाले इलाकों में लगातार सैन्य निर्माण कर रहा है। भारत भी मुंहतोड़ जवाब देने के लिए लद्दाख में सैन्य ताकत लगातार बढ़ा रहा है। दो दिवसीय यात्रा पर लेह पहुंचे जनरल नरवणे ने हिंसक झड़प में चीनी सैनिकों को सबक सिखाने वाले सैनिकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये। सेना प्रमुख ने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ क्षेत्र में संपूर्ण सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया।
नरवणे से मिले सांसद
लद्दाख के भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने लेह में सेना प्रमुख से मुलाकात की और कहा कि लद्दाख के लोग अपनी सेना के साथ खड़े हैं। सीमा पर आधारभूत ढांचे के विकास, क्षेत्र में स्थानीय लोगों के मुक्त आवागमन तथा अन्य विकास कार्य किये जाने के बारे में भी चर्चा की।
क्षेत्र से नहीं हट रहा चीन
सूत्रों के अनुसार, 15 जून के खूनी संघर्ष के बाद बातचीत के बीच चीन ने पैंगांग सो झील सहित फिंगर एरिया के आसपास सैन्य तैनाती बढ़ा दी है। विवादित इलाकों के पास निर्माण कार्य को भी नहीं रोका है। अब तक फिंगर 8 भारत का है मगर अब चीन भारत के गश्ती दस्तों को फिंगर 4 से आगे नहीं जाने दे रहा। भारतीय सेना ने पैट्रोलिंग पॉइंट 14 के पास जिन स्ट्रक्चर्स को उखाड़ फेंका था, चीन ने उन्हें फिर से बना लिया है। दौलत बेग ओल्डी सेक्टर के सामने वाले इलाकों में भी चीनी सेना पैट्रोलिंग पॉइंट 10 से 13 के बीच भी मुश्किलें खड़ी कर रही है।
लेह में बढ़ीं सैन्य गतिविधियां
जनरल नरवणे के दौरे के बीच बुधवार को लद्दाख के आसमान में भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट उड़ान भरते दिखे। लेह स्थित मिलिट्री बेस से बुधवार को कई भारतीय जेटों ने उड़ान भरी और 240 किलोमीटर दूर स्थित सीमा रेखा तक दौरा किया। बुधवार को लेह जाने वाले कई रास्तों पर मिलिट्री चेकपोस्ट बनाये गये। लेह के निवासियों ने शहर की सड़कों पर भारी संख्या में सेना के ट्रकों और आर्टिलरी की मौजूदगी की पुष्टि की है। भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इलाके में अब हमारी सैन्य मौजूदगी पर्याप्त मात्रा में है और हम मुंह तोड़ जवाब देने को तैयार हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर