भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव बढ़ा

नयी दिल्ली : पूर्वी लद्दाख में तनाव बढ़ा भारत चीन के बीच तनावपूर्ण हालात हैं। लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास कई सेक्टरों में चीन ने अपने लगभग 5 हजार सैनिक तैनात कर दिये हैं। उसके इस कदम के जवाब में भारतीय सेना ने भी इन इलाकों में अपने जवान बढ़ाने शुरू कर दिये हैं। मई में दोनों सेनाओं के बीच तीन बार अलग-अलग जगहों पर टकराव हो चुका है। पिछले हफ्ते दोनों देशों की सेनाओं के कमांडर बातचीत कर मुद्दा सुलझाने की कोशिश भी कर चुके हैं। सूत्रों के अनुसार एलएसी के पास चीन ने अपने सैनिकों को दौलत बेग ओल्डी और इससे जुड़े इलाकों के पास तैनात किया है, जहां पर भारतीय सेना की 81 और 114 ब्रिगेड तैनात है। चीन की सेना एलएसी के पास स्थित पेनगॉन्ग लेक के समीप अपने जवानों को ले आयी है साथ ही साथ भारी वाहन भी लाये गये हैं। गलवान नाला एरिया में भारतीय पोस्ट केएम 120 से करीब 15 किमी दूर चीनी सैनिकों ने अपने टेंट लगा लिए हैं। चीन गलवान में बंकर बनाने के लिए भारी उपकरण भी ला रहा है। हालांकि भारत सीमा पर इस तरह के इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने पर आपत्ति जता चुका है लेकिन चीनी सेना उसे दरकिनार कर लगातार काम में जुटी है। भारतीय सेना पेट्रोलिंग पोस्ट 14 के पास ब्रिज बना रही है। इसका चीन की सेना ने विरोध किया था। पोस्ट केएम 120 पर हर वक्त सेना और आईटीबीपी के 250 जवान रहते हैं लेकिन, भारत अब यहां ज्यादा जवान और उपकरण भेज रहा है।ईस्टर्न लद्दाख सेक्टर में भारत दौलतबेग ओल्डी में एयरफील्ड का इस्तेमाल पूर्वी लद्दाख में जवान भेजने में कर रहा है। दौलत बेग ओल्डी में भारतीय सड़क के पास एयरफील्ड बनाने की पुरानी योजना पर फिर से विचार किया जा रहा है। यह इलाका इस लिहाज से अहम है कि यहां पर चीन की सेना भारत के एरियल मूवमेंट पर नजर नहीं रख सकती है। भारतीय सेना ने रविवार सुबह उस रिपोर्ट का खंडन किया था कि चीन की सेना ने भारतीय सैनिकों को कुछ दिन बंधक बनाने के बाद छोड़ा। सेना ने कहा- सीमा पर किसी भी भारतीय सैनिक को बंधक नहीं बनाया गया। इस महीने भारत और चीन में तीन झड़पें 5 मई को पूर्वी लद्दाख की पैंगोंग झील, संभवतः 9 मई को उत्तरी सिक्किम में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद नाकू ला सेक्टर में और उसी दिन लद्दाख में हुईं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोहली से भिड़ने से बचना चाहते हैं आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड

नयी दिल्ली : आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने कहा कि उनकी टीम भारतीय कप्तान विराट कोहली से बल्लेबाजी के दौरान ‘भिड़ने से बचने’ को आगे पढ़ें »

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिये टीम का ऐलान किया, बेयरस्टो और मोईन बाहर

लंदन : इंग्लैंड ने अगले हफ्ते वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिये शनिवार को 13 आगे पढ़ें »

ऊपर