भारत-चीन के बीच छठे दौर की परमाणु अप्रसार बैठक संपन्न

नयी दिल्ली : भारत और चीन के बीच सोमवार को निरस्त्रीकरण एवं परमाणु अप्रसार संवाद की छठे दौर की बैठक हुई। बैठक में दोनों परमाणु शक्ति सम्पन्न देशों ने आपसी सुरक्षा से जुड़ेे मुद्दों पर बातचीत की।
इंद्रमणि पांडेय ने भारतीय पक्ष का नेतृत्व किया
विदेश मंत्रालय में निरस्त्रीकरण एवं अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के अतिरिक्त सचिव इंद्रमणि पांडेय ने दोनों देशों के बीच स्थापित परमाणु शस्त्र नियंत्रण की नियमित एवं द्विपक्षीय व्यवस्था के तहत भारतीय पक्ष का नेतृत्व किया। वहीं चीनी प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता चीन के विदेश मंत्रालय में शस्त्र नियंत्रण विभाग के महानिदेशक फू कॉन्ग ने की।
फू कॉन्ग ने बीजिंग आने का निमंत्रण दिया
विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने निरस्त्रीकरण, परमाणु अप्रसार एवं शस्त्र नियंत्रण के आपसी हितों से जुड़े विभिन्न विषयों पर विचारों का आदान प्रदान किया। उन्होंने इस संवाद को भविष्य में नियमित अंतराल पर बनाये रखने पर सहमति व्यक्त की। फू कॉन्ग ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल को अगले दौर की बैठक के लिए उपयुक्त समय पर बीजिंग आने का निमंत्रण दिया जिसे भारतीय पक्ष ने स्वीकार कर लिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आयुर्वेदिक स्प्रे से केएमसी कोरोना के रेड जोन को तब्दील कर रहा है ग्रीन जोन में

केएमसी ने लिया 'वंडर स्प्रे 'का सहारा, राजाबाजार व बेलगछिया में मिली सफलता  सिंकी सिंह, कोलकाता : कोलकाता में कोरोना वायरस का मीटर तेजी से बढ़ आगे पढ़ें »

पीएमओ से बंगाल सरकार को मिला पत्र, 1 जून से शत प्रतिशत कर्मचारी जूट मिलों में करेंगे काम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि राज्य सरकार ने जूट मिलों को एक जून से 100 प्रतिशत कर्मचारियों के आगे पढ़ें »

ऊपर