भारत की कृषि विकास दर 4.2 प्रतिशत से गिरकर 2.5 प्रतिशत पर आईः कांग्रेस

नई दिल्लीः कांग्रेस ने रविवार को भाजपा पर आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत के कृषि विकास दर में कोई सुधार नहीं आया बल्कि इसके उलट यह 4.2 प्रतिशत से गिरकर अब 2.5 प्रतिशत पर आ गया है।
कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बताया, ‘‘मोदी सरकार के पांच साल किसानों के लिए अभिशाप साबित हुए। मोदी सरकार ने हाल ही में कृषि विकास दर के बारे में जो तथ्य लोकसभा में पेश किये हैं, वे होश उड़ा देने वाले हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मोदी सरकार बताती है कि कांग्रेस सरकार में वर्ष 2009 से वर्ष 2014 तक कृषि दर 4.2 प्रतिशत रही और भाजपा नीत एनडीए सरकार में वर्ष 2014 से 2018 तक यह गिरकर 2.5 प्रतिशत रह गई।’’
किसानों की आमदनी दोगुनी करने में लगेंगे 20 साल
मोदी सरकार द्वारा 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करने के वादे पर तंज करते हुए सुरजेवाला ने कहा, ‘‘इस गति से चलते रहे तो किसानों की आमदनी दोगुनी करने में 20 साल और लगेंगे।’’ उन्होंने कहा कि मोदी का फसल की लागत पर 50 प्रतिशत मुनाफा देने का वादा तो जुमला बन ही गया। देश में कहीं भी किसानों को फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) भी नहीं मिला। सुरजेवाला ने बताया कि सरकार स्वयं इस बात को स्वीकारती है कि समर्थन मूल्य से बहुत कम कीमत में अनाज बाजार में बिक रहा है।
समर्थन मूल्य में गिरावट
उन्होंने दावा किया कि आठ जनवरी 2019 को सरकार ने स्वीकार किया है कि अक्टूबर 2018 में धान का समर्थन मूल्य 1750 रुपये है और थोक भाव में यह 1600 रुपये में बिक रहा है। बाजरा 1950 रुपये है और यह 1744 रुपये में बिका है। इसी प्रकार मक्का का समर्थन मूल्य 1700 रुपये है और यह 1515 में बिका है। अरहर 5675 रुपये है और यह 4077 रुपये में बिका है। मूंग का 6975 रुपये समर्थन मूल्य है और यह 5410 रुपये में बिका है। किसान की हर फसल औंधे मुंह गिरी और किसान भाजपाई बेरूखी का शिकार बना।

शेयर करें

मुख्य समाचार

chinmayanand

यौन शोषण के आरोपी चिन्मयानंद ‌गिरफ्तार, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए

शाहजहांपुर : यौन शोषण के आरोप का सामना कर रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्वामी चिन्मयानंद को पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) आगे पढ़ें »

Plastic waste

प्लास्टिक कचरे के निपटान के लिए एशिया का सबसे बड़ा पैकेजिंग वेस्टज मैनेजमेंट वेंचर लॉन्च

नई दिल्ली : भारत में प्लास्टिक के कचरे को लेकर बढ़ती चिंता को दूर करने के लिए इंडस्ट्री की 31 प्रमुख कंपनियां ने एक साथ आगे पढ़ें »

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी का टाइम पूरा हो गया : गावस्‍कर

विश्व भारोत्तोलन : मीराबाई चानू पदक जीतने से चूकी, चौथे स्थान पर रही

बजरंग की टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने के बाद सेमीफाइनल में विवादास्पद हार

Anand kumar

सुपर 30 कोचिंग संस्‍था के संस्‍थापक को ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ से नवाजा गया

imran khan

सऊदी अरब रवाना हुए इमरान, कश्मीर समेत द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा

Babul Supriyo

जादवपुर विश्वविद्यालय में बाबुल सुप्रियो के साथ हुई हाथापाई , मौके पर पहुंचे राज्यपाल

मेट्रो परियोजना की प्रशंसा के खिलाफ बच्चन के घर के बाहर प्रदर्शन

Sindhu out , Satwik loses

सिंधू चीन ओपन से बाहर, सात्विक दोनों युगल मुकाबले हारे

ऊपर