ना हाे पिछले साल जैसा हाल ! डेंगू की रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने की अग्रिम तैयारियां

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : मानसून के मौसम से पहले ही बारिश हो रही है। हेल्थ एक्सपर्टटस के अनुसार इस थोड़ी सी बारिश से रुके हुए पानी में डेंगू का प्रकोप बढ़ सकता है। पिछले साल की इस बार डेंगू के संक्रमण भयानक रूप नहीं ले इसलिए प्रशासन अभी से इसे रोकने के उपाय तलाश रहा है। मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने गुरुवार को विभिन्न विभागों के सचिवों, जिला आयुक्तों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। डेंगू की रोकथाम और डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए 815 करोड़ रुपये का बजट में स्वीकृत दी गयी है। मुख्य सचिव ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में डेंगू की रोकथाम की कार्य योजना की समीक्षा हेतु डेंगू की रोकथाम एवं प्रबंधन पर कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की।
बैठक में प्रमुख निर्णय लिये गये हैं
वेक्टर नियंत्रण गतिविधि के लिए घर घर जायेगी टीम
वेक्टर नियंत्रण गतिविधि के लिए कुल 1.32 लाख लोगों को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए तैनात किया जायेगा। यह कार्य शहरी क्षेत्रों में इसी महीने मार्च से ही शुरू हो गया है जो कि दिसंबर तक चलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों 15 सदस्यों की टीम हर एक ग्राम पंचायत के लिए तैनात होगी। दिसंबर तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में टीमों द्वारा घर का दौरा किया जाएगा। वहीं 60 और सरकारी अस्पतालों और नगरपालिका अस्पतालों में डेंगू परीक्षण केंद्र बढ़ाए जाएंगे।
खाली पड़ी जमीनों पर पैनी नजर
कुल 1500 कि.मी. नहरों को एएमसी के तहत लाया जाएगा और प्रत्येक सप्ताह में कम से कम दो बार सफाई की जाएगी। वहीं बंद फैक्ट्री परिसर, सरकारी कार्यालय परिसर, बस डिपो, डंपिंग ग्राउंड, खाली पड़ी जमीनों पर पैनी नजर रखी जाएगी। मानसून से पहले से ही उन जगहों पर विशेष रूप से साफ-सफाई की जाएगी।
शिक्षा विभाग मिलकर करेंगे जागरूकता रैली
स्कूल शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, पुलिस और आवास विभाग मिलकर डेंगू पर जागरूकता फैलाएंगे। डेंगू रोगियों के उपचार के लिए लगभग 8500 मेडिकल ऑफिसर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को प्री-मानसून अवधि के दौरान प्रशिक्षित किया जाएगा। जागरूकता के लिए आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सेल्फ हेल्फ सदस्यों, नगरपालिका वार्ड समितियों, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण समिति के सदस्यों को जागरूक किया जाएगा।29 मई से 4 जून तक डेंगू सप्ताह मनाया जाएगा और इस अवधि के दौरान ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर सफाई की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर