भारत और फ्रांस ने सुरक्षा, राजनीतिक महत्व के मुद्दों पर की चर्चा

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को फ्रांस के अपने समकक्ष जीन-यवेस ले ड्रियन के साथ सुरक्षा और राजनीतिक महत्व के सामयिक मुद्दे सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की। आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर फ्रांस और भारत के विदेश सचिव स्तर की बातचीत के बाद दोनों विदेश मंत्रियों की बातचीत हुई। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और फ्रांस के विदेश सचिव फ्रांकोइस डेलाट्रे ने सोमवार को वीडियो लिंक के जरिए कोविड-19 महामारी पर चर्चा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की प्रगति की समीक्षा की।
कोविड-19 से जुड़ी चुनौतियों के समाधान पर भी सहमती
जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। सुरक्षा और राजनीतिक महत्व के सामयिक मुद्दे भी इसमें शामिल थे।’’ साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘स्वास्थ्य और विमानन क्षेत्र में कोविड-19 से जुड़ी चुनौतियों के समाधान पर भी सहमत हुए। यूएनएससी (सुरक्षा परिषद) में मजबूत समर्थन के लिए उनका आभार जताया और आगे साथ मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की।’’ दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच ऐसे समय चर्चा हुई है जब पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच पिछले सात सप्ताह से तनाव गहराया हुआ है। गलवान घाटी में हिंसक झड़प में भारत के 20 सैन्यकर्मियों के शहीद होने के बाद यह तनाव और बढ़ चुका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : नेपाल ने बैन किए भारतीय न्यूज चैनल

नई दिल्ली/काठमांडु : चीन की शह पर भारत से दुश्मनी पाल रहे नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इशारे पर नेपाल ने बड़ा कदम उठाते आगे पढ़ें »

बिकरू कांड : गैंगस्टर विकास दुबे यूपी एसटीएफ के हवाले

उधुर, उज्जैन पुलिस ने दावा किया - विकास दुबे को हमने गिरफ्तार किया उज्जैन/लखनऊ : कानपुर के बिकरू गांव में 8 पुलिसवालों की जान लेने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर