भारतीय सेना ने पेश की मिसाल, पाकिस्तान को सौंपा बच्‍चे का शव

श्रीनगर : भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार कश्मीर को लेकर विवाद चल रहा है। लेकिन फिर भी यहां मिली एक बच्चे की लाश पर दुश्मनी को ताक पर रखते हुए भारतीय सेना ने मानवता की मिसाल पेश की। दरअसल, भारत और पाकिस्तान के बीच बहने वाली किशनगंगा नदी में एक 8 साल के पाकिस्तानी बच्चे की लाश बहकर यहां पहुंच गई। बच्चे के शव को भारतीय सेना ने निर्धारित प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए पाकिस्तान को सौंप दिया। बताया जा रहा है कि ये बच्चा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से लापता हो गया था। भारतीय सेना द्वारा इस बच्चे की पहचान आबिद शेख के रूप में की गयी।

बता दें कि बच्चे के अभिभवाकों ने भारतीय अधिकारियों से शव को लौटाने का अनुरोध किया था। जवानों ने नदी से शव को बाहर निकाला और उसकी वेश-भूषा के आधार पर उसकी पहचान पाकिस्तानी नागरिक के तौर पर की।

पाकिस्तान के गिलगिट का मूल निवासी था

नदी में बहकर आये शव की सूचना हॉटलाइन के जरिए भारतीय सेना ने पाकिस्तान को दी। जिसके बाद पता चला कि ये बच्‍चा पाकिस्तान के गिलगिट का रहने वाला है। लापता बच्चे का शव मिलने पर सोशल मीडिया की सहायता से उसके माता-पिता ने उसको पाकिस्तान भेजने की अपील की। जिसके बाद मानवता दिखाते हुए भारतीय सेना की तरफ से तुरन्त कार्रवाई की गई और तत्काल बच्चे के शव को सौंप दिया गया। इस उदारता के लिए बच्चे के अभिभावकों ने भारतीय सेना का धन्यवाद किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टाला ब्रिज पर डायवर्सन के कारण 100 मिनी बसें चलाएगा परिवहन विभाग

वाहनों के डायवर्सन से यात्रियों को नहीं होगी समस्याः शुभेन्दु अधिकारी कोलकाताः टाला ब्रिज पर बस व भारी वाहनों की पाबंदी के बाद बड़े पैमाने पर आगे पढ़ें »

बीजीबी की कार्रवाई बेवजह, हमने नहीं चलाई एक भी गोलीः बीएसएफ

मुर्शिदाबादः बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों ने बीएसएफ के जवान को लक्ष्य कर जानबूझकर चलायी थी गोली। यह मानना है सीमा पर तैनात बीएसएफ आगे पढ़ें »

ऊपर