लापता हुआ वायुसेना का विमान , खोज जारी

नयी दिल्ली : भारतीय वायुसेना का एक एएन-32 विमान सोमवार को असम के जोरहाट से उड़ान भरने के बाद लापता हो गया है। सूत्रों के अनुसार विमान में चालक दल के सदस्यों समेत कुल 13 लोग सवार थे।

नहीं हो पाया विमान से संपर्क
सूत्रों ने बताया कि विमान ने जोरहाट से दोपहर बाद 12.25 बजे उड़ान भरी थी। वायुसेना का यह विमान अरुणाचल प्रदेश के वेस्ट सियांग जिले में स्थित मेचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड जा रहा था। रास्ते में अपराह्न 1 बजे के करीब संबद्ध एजेंसियों से विमान का संपर्क टूट गया। उसके बाद से विमान से कोई संपर्क नहीं हो पाया है।

शुरू हुआ विमान तलाशी अभियान
विमान के गंतव्य तक नहीं पहुंचने पर वायुसेना ने जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार, विमान में चालक दल के 8 सदस्य और 5 अन्य यात्री सवार थे। विमान की तलाश शुरू कर दी गयी है। खराब मौसम और दुर्गम ईलाका होने के कारण तलाशी अभियान में दिक्कत आ रही है। एएन-32 की तलाश के लिए सुखोई 30 और विशेष ऑपरेशन विमान सी-130 को लगाया गया है।

सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं
विमान एएन-32 के लापता होने की जानकारी मिलते ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना के उप प्रमुख बात की। साथ ही उन्होंने तलाशी अभियान के बारे में भी जानकारी ली। रक्षा मंत्री ने ट्वीटर पर लिखा, “कुछ घंटों से लापता आईएफ के एएन-32 एयरक्राफ्ट के बारे में एयर फोर्स के वाइस चीफ एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया से बात की है। उन्होंने लापता विमान का पता लगाने के लिए इंडियन एयर फोर्स की तरफ से उठाए गए कदमों की जानकारी दी। मैं विमान में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।”

मालूम हो कि वायुसेना के एएन-32 विमान को रूस ने डिजाइन किया है। यह एक ट्विन इंजन वाला विमान है। साल 2016 के जुलाई में ऐसा ही एक विमान चेन्नई से पोर्टब्लेयर जाते समय दुर्घटना का शिकार हो गया था, जिसमें सवार 29 लोगों की जान चली गई थी।
गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना एएन-32 विमान का पिछले चार दशकों से व्यापक तौर पर इस्तेमाल करती आ रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मैच फीट के लिए चार चरण में अभ्यास करेंगे भारतीय क्रिकेटर : कोच श्रीधर

नयी दिल्ली : भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर का कहना है कि देश के शीर्ष क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार आगे पढ़ें »

नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद आगे पढ़ें »

ऊपर