तरक्की और मनचाहा प्रमोशन पाने के लिए यूं लगाएं दूर्वा प्लांट

कोलकाताः हिंदू धर्म में पेड़-पौधे और फूलों का खास महत्व है। कहते हैं कि देवी-देवताओं को उनके प्रिय फूल अर्पित किए जाएं या फिर पेड़-पौधे की पूजा जाए, तो वे जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा अर्पित करने का विधान है। बता दें कि दूर्वा एक प्रकार की घास होती है, जो कि गणपति को बेहद प्रिय है। ऐसे में बुधवार के दिन विधिपूर्वक गणेश जी के मस्तक पर इसे अर्पित करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी होती हैं।

ज्योतिष अनुसार अगर आप भगवान गणेश की कृपा घर में बनाए रखना चाहते हैं, तो उन्हें दूर्वा अर्पित करने के साथ-साथ घर के एक कोने में लगा भी सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगा दूर्वा का पौधा सुख-समृद्धि लाता है। दूर्वा लगाने से पहले इसकी सही दिशा और इससे जुड़े नियमों के बारे में जानना जरूरी है। आइए जानते हैं दूर्वा का पौधा लगाने के सही नियम और दिशा के बारे में।

घर में दूर्वा का पौधा लगाने के नियम 

– वास्तु शास्त्र के अनुसार कोई भी चीज अपना सकारात्मक परिणाम तभी दिखाती है, जब उसे एक निश्चित दिशा में लगाया जाए। दूर्वा हमेशा पूर्व दिशा की ओर लगाई जाती है। इससे भगवान गणेश जल्द प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा घर की उत्तर दिशा में भी इसे लगाया जा सकता है।

– बता दें कि घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी दूर्वा का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे व्यक्ति को न सिर्फ आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है, बल्कि घर में अशांति का माहौल बना रहता है।

– मान्यता है कि दूर्वा का पौधा कभी भी खिड़की पास नहीं लगाना चाहिए। कहते हैं कि दूर्वा का पौधा सौभाग्य लगाता है। ऐसे में इसे खिड़की के पास रखने से घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

– वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि दूर्वा के पौधे को हमेशा मिट्टी या तांबे के बर्तन में ही रखना चाहिए। इस पर नियमित रूप से जल अर्पित करें। इस तरह से पौधे का ध्यान रखना शुभ माना गया है। बुधवार के दिन दूर्वा पर जल अर्पित करने से गणपति की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

– वास्तु जानकारों का कहना है कि घर के ईशान कोण या घर के मंदिर के आसपास दूर्वा को लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति को धन लाभ होता है।

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन गणपति को दूर्वा जरूर अर्पित करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती है। वहीं, अगर आप नौकरी में प्रमोशन चाहते हैं या फिर करियर में तरक्की पाना चाहते हैं तो दूर्वा को ऑफिस के डेस्क पर रखना चाहिए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बॉलीवुड अभिनेत्री अदा शर्मा ने लाइमलाइट लैब ग्रोन डायमंड्स के दूसरे स्टोर का किया उद्घाटन

कोलकाता : देश का सबसे बड़ा सीवीडी डायमंड ज्वेलरी ब्रांड लाइमलाइट डायमंड्स ने केवल 15 महीने के समय में कोलकाता में अपने दूसरे स्टोर की आगे पढ़ें »

रामनवमी पर अनंत अंबानी ने मंदिर में दान किए 5 करोड़ !

नई दिल्ली : मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी ने कुछ ऐसा कर दिया कि वो हेडलाइन्स में आ गए। उन्होंने रामनवमी के मौके पर आगे पढ़ें »

ऊपर