ब्लैकहोल की पहली तस्वीर जारी हुई

पेरिस: खगोलविदों ने बुधवार को ब्लैकहोल की पहली तस्वीर जारी की। ब्रह्माण्ड में मौजूद ब्लैकहोल में मजबूत गुरूत्वाकर्षण होता है और यह तारों को निगल जाता है। खगोलविदों ने ब्रसेल्स, शंघाई, टोक्यो,सैंटियागो, वाशिंगटन और ताइपे में अलग अलग संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गहरे रंग की आकृति के पीछे से नारंगी रंग की गैस और प्लाजमा आकाशगंगा में पांच करोड़ प्रकाशवर्ष दूर एक गहरे काले गोले को दिखाता है जिसे एम87 कहते हैं। तस्वीर बनाने के लिए जरूरी डेटा को ईवेन्ट होराइजन टेलिस्कोप की मदद से अप्रैल 2017 में इकट्ठा किया गया था।

दुनिया भर में स्थित छह दूरबीनों के डेटा का उपयोग करते हुए ईवेंट होरिजन टेलीस्कोप (ईएचटी) परियोजना में शामिल वैज्ञानिकों ने मिल्की वे आकाशगंगा के केंद्र में स्थित ब्लैकहोल सैजिटेरियस ए* और एक अन्य विशालकाय ब्लैकहोल जो 53.5 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर आकाशगंगा एम87 में है की तस्वीर जारी की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना के खिलाफ शुरु हुई जंग, वैक्सीन ने संभाला मोर्चा

राज्य के 207 केंद्रों में लगा कोविड-19 कोविशिल्ड का टीका कोलकाताः राज्य में शनिवार की सुबह कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हो गया, जिसमें कोविशिल्ड वैक्सीन राज्य आगे पढ़ें »

बाहरियों से बचाना है बंगाल की संस्कृति को : फिरहाद

उत्तर बैरकपुर में नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर का हुआ उद्घाटन बैरकपुर : तथाकथित बड़े नेता बंगाल के जिलों व शहरों में चक्कर लगा रहे हैं और यहां आगे पढ़ें »

ऊपर